रहस्यमयी बीमारी से गो वंश पर संकट, पशुपालकों में हड़कम्प

ख़बर शेयर करें

————————*——–
* दर्जनभर गांवों में
बड़ी संख्या में गायें पड़ी हैं बीमार
* उपेक्षा से आहत पशुपालकों में आक्रोश
* साफ- साफ दिख रहे हैं लम्पी जैसी खतरनाक बीमारी के लक्षण, विभाग मानने को नहीं तैयार
किच्छा (उधमसिंह नगर ), तहसील किच्छा अन्तर्गत दर्जनभर गांवों में लम्पी जैसी खतरनाक बीमारी के चलते बड़ी संख्या में गायें बीमार पड़ी हैं। बीमारी थमने की बजाय लगातार पांव पसार रही है, जिस कारण सूर्य नगर समेत आस – पास के अनेक गावों में गोवंश का जीवन गम्भीर संकट में पड़ गया है। क्षेत्र में एक दर्जन के आसपास गायें मरणासन्न स्थिति में देखी जा सकती हैं।
गायों में फैली खतरनाक बीमारी को पशुपालक शुरू से ही ” लम्पी ” बीमारी बता रहे थे। पशुपालकों का कहना है कि विभागीय अधिकारियों को यथासमय सूचित करने के बावजूद डॉक्टरों की टीम गावों में देरी से पहुंची। उपेक्षा से आहत पशुपालकों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए बताया कि विभागीय उदासीनता के कारण सूर्य नगर व आस – पास क्षेत्रों में बहुत सी गायें उपचार के अभाव में अन्तिम सांसें गिन रही है।
इधर रहस्यमयी बीमारी को लेकर युवा भारत संगठन के प्रदेश कार्य कारिणी सदस्य दीपक देव ने कहा है कि जिस तेजी से गायें बीमार हो रही हैं, यह चिन्ताजनक है। समय पर सही कदम उठाये जाने चाहिए, ताकि बीमारी को महामारी बनने से रोका जा सके।
बीमारी के बाबत जब स्थानीय पशु चिकित्सा केन्द्र प्रभारी डॉ मृगयांशी यादव से जानकारी चाही गयी तो उनका कहना था कि चिकित्सा केन्द्र के डॉक्टर व अन्य स्टाफ गावों में लगातार नजर रखते हैं, सूचना पर तत्काल पहुंचते ह्रै। उन्होंने कहा कि शक्तिफार्म क्षेत्र में लम्पी जैसे ही लक्षण वाली बीमारी की पूरी तरह रोक थाम कर ली गयी है और सूर्य नगर क्षेत्र में भी पशु चिकित्सको की टीम लगातार दौरे कर बीमार गायों का आवश्यक उपचार कर रहे हैं , किसानों को जागरुक कर रहे हैं। जल्द ही बीमारी की रोक थाम हो जायेगी। उन्होंने पशुपालकों से गायों की उचित देख भाल करने तथा उनके स्वास्थ्य को लेकर पशु चिकित्सा केन्द्र के लगातार सम्पर्क में रहने की अपील की है। बहरहाल तहसील क्षेत्र में जिस तरह लम्बे समय से बीमारी ने जड़ें जमा रखी हैं, उसे पूरी तरह समाप्त किया जाये। इस हेतु हर जरूरी कदम उठाया जाना चाहिए।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad