सक्षम की जिला इकाई टिहरी का जिला अधिवेशन चंबा में संपन्न हुआ

ख़बर शेयर करें

 

राष्ट्र के दिव्यांगजनों को समर्पित संगठन समदृष्टि समता विकास एवम् अनुसंधान मंडल (सक्षम) की जिला इकाई टिहरी का जिला अधिवेशन चंबा में संपन्न हुआ। इस अवसर पर सक्षम दिव्यांग सेवा केंद्र का उद्घाटन कर सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

चंबा नगर में आयोजित जिला अधिवेशन में सक्षम के प्रदेश अध्यक्ष ललित पंत ने दिव्यांग जनों के हितार्थ किए जाने वाले कार्य एवं योजनाओं पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने सक्षम की कार्यप्रणाली एवं सक्षम के विभिन्न आयामों एवं प्रकोष्ठों के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए हमेशा दिव्यांगों के हितार्थ कार्य करने के लिए उपस्थित जनमानस को प्रेरित किया। मुख्य अतिथि समाज कल्याण अधिकारी किशन चौहान ने दिव्यांगों के लिए सरकार की ओर से दी जाने वाली योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

यह भी पढ़ें 👉  दतिया के हनुमान गढ़ी मन्दिर में सत्य साधक विजेन्द्र पाण्डे गुरुजी ने शुरू की 36 दिवसीय साधना ब्रहमाण्ड़ की सर्वोपरि शक्ति विराजमान है दतिया मे सात नवम्बर को होगा विराट महायज्ञ परमेश्वरी माई पीताम्बरा के दर्शन को देश व दुनियां से आते है भक्तजन

उन्होंने बताया कि विभाग समय समय पर विशेष शिवरों के माध्यम से दिव्यांगों की समस्याओं का समाधान करता है। 20 व 21 जनवरी को प्रताप इण्टर कालेज नई टिहरी में दिव्यांगों के लिए विशेष शिविर का आयोजन जिला प्रशासन द्वारा किया गया है, जिसमें उन सभी दिव्यांगों के प्रमाणपत्र बनायें जाएगें जो किसी कारणवश छूट गए है। सक्षम के प्रांत प्रचार प्रमुख डा प्रमोद उनियाल ने बताया कि सक्षम संगठन को कैसे सुचारू रूप से कार्यान्वित किया जा सके, इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। सक्षम के जिला अनुसंधान प्रमुख डा राजेश सिंह ने इस मौके पर सक्षम के महत्व तथा दिव्यांगों की जीवन शैली को कैसे और अधिक खुशहाल बनाया जा सकता है,विषय पर अपना व्याख्यान दिया।प्रान्त सह सचिव अनन्त प्रकाश मेहरा सक्षम संगठन के बारे में विस्तार से बताया एवम् प्रान्त श्रवण बाधित प्रकोष्ठ प्रमुख उमेश ग्रोवर जी के साथ सांकेतिक भाषा में बात कर के सांकेतिक भाषा के महत्व को दर्शाया।

यह भी पढ़ें 👉  सुलोचना रीजनल पार्टी प्रदेश अध्यक्ष। शैलबाला को महिला प्रकोष्ठ की कमान

कार्यकारिणी का पुनर्गठन भी किया गया, जिसमें सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य हर्षमणी बहुगुणा को पुनः जिलाध्यक्ष बनाया गया। समापन सत्र में सक्षम के दिव्यांग सेवा केंद्र का उद्घाटन किया गया। इस दौरान आए हुए दिव्यांगों को कंबल और दवाईयां भी वितरित की गई। कार्यक्रम का संचालन डा राजेश सिंह ने किया। इस मौके पर अक्षत पवन बिजल्वाण, दीपक गुनसोला, अंकित सजवाण, जयेंद्र रावत, कृष्णा बहुगुणा, यशपाल सिंह, दीपक थपलियाल, अनुज रावत, शंकर डबराल, प्रदीप कुमार, राकेश कोठरी, जयेंद्र रावत, यशपाल सिंह, भगवती भट्ट, रोहित डबराल तथा बड़ी संख्या में दिव्यांगजन उपस्थित रहे।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad