पेंशन संखनाद महारैली में डीडीहाट के 60 शिक्षकों और कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया

ख़बर शेयर करें

डीडीहाट
राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले पुरानी पेंशन बहाली को लेकर रामलीला मैदान नई दिल्ली में 01 अक्टूबर को आयोजित पेंशन संखनाद महारैली में डीडीहाट के 60 शिक्षकों और कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया. नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम द्वारा आयोजित किए गए पेंशन संखनद रैली में देशभर के शिक्षक और कर्मचारी संगठनों के लोग लाखों की संख्या में जुटे. यहां पर संगठनों ने एक आवाज में 2024 में होने वाले चुनावों में उसी पार्टी को वोट करने की अपील की जो पुरानी पेंशन बहाल करेगी.
गौरतलब है कि 2003 में भाजपा की वाजपाई सरकार द्वारा पुरानी पेंशन का प्रावधान हटा दिया गया था और 2005 के बाद नियुक्ति पाने वाले किसी भी सरकारी कर्मचारी को पेंशन नहीं मिलेगी. यहां तक कि अर्धसैनिक बलों और पुलिस कर्मियों को भी पेंशन का लाभ नहीं मिलता.
पुरानी पेंशन में बहुत तरह के लाभ और सामाजिक आर्थिक सुरक्षा थी और अंतिम वेतन की आधी धनराशि पेंशन के रूप में कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के बाद आजीवन मिलती रहती है इसमें कर्मचारी के वेतन से कोई धनराशि नहीं काटी जाती. परंतु नई पेंशन स्कीम (एनपीएस) में हर माह वेतन की 10 प्रतिशत राशि काटने के बाद भी पेंशन को शेयर मार्केट के हवाले कर दिया गया है और पेंशन की कोई गारंटी नहीं है. इसलिए इसमें कर्मचारियों का बुढ़ापा असुरक्षित है.
इसी विसंगति के कारण देशभर के कर्मचारियों में असंतोष व्याप्त है और हिमाचल, राजस्थान, झारखंड, कर्नाटक जैसे राज्यों में ops एक बड़ा चुनावी मुद्दा बनकर उभरा और सत्ता परिवर्तन का बड़ा कारण बना. इसलिए कर्मचारी इस बार इसे 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले एक देशव्यापी मुद्दा बनाना चाह रहे हैं जिससे सरकार दबाव में आ जाए और OPS लागू कर दे. एक और मजेदार बात है कि सरकारें जो ops को आर्थिक बोझ का कारण मानकर खारिज कर रही हैं उसी सरकार के सांसद विधायक मंत्री सब पुरानी पेंशन और भत्ते लेते हैं जिसके साथ अनेक सुविधाएं मुफ्त में उन्हें मिलती हैं. जो कर्मचारी अपनी पूरी जिंदगी सरकार की सेवा करते हैं उन्हें पेंशन की सुविधा देने में सरकार आनाकानी कर रही है. इसी आक्रोश के चलते सभी कर्मचारी संगठन दिल्ली के रामलीला मैदान में लाखों की संख्या में जुटे. एनएमओपीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार बंधु ने सभी संगठनों से अहवाह्न किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में कर्मचारी उसी पार्टी को वोट करें जो ops लागू करने को अपने घोषणा पत्र में सामिल करे और सत्ता में आने पर उसे लागू करे.

डीडीहाट से पेंशन संखनाद रैली में प्रतिभाग करने वालों में ब्लॉक अध्यक्ष अशोक खड़ायत, मंत्री बलवंत कन्याल, लोकेश डसीला, मीना डसीला, अर्जुन कन्याल, कमलेश उप्रेती, भूपाल चौहान, अजय धपोला, हरीश पुजारी, बिना ठकुराड़ी, उषा शर्मा, अंजना भड़, बलवंत बिष्ट, मोहम्मद शमीम, ललित बिष्ट सहित करीब पांच दर्जन अध्यापक सम्मिलित थे.

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad