यूनिवर्सल कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हल्द्वानी में मूलभूत साक्षरता और अंकज्ञान, राष्ट्रीय शिक्षा नीति तथा शिक्षा के क्षेत्र में जनभागीदारी विषय पर संगोष्ठी का आयोजन।

ख़बर शेयर करें

 

यूनिवर्सल कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हल्द्वानी में मूलभूत साक्षरता और अंकज्ञान, राष्ट्रीय शिक्षा नीति तथा शिक्षा के क्षेत्र में जनभागीदारी विषय पर संगोष्ठी का आयोजन।

शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा, भारत द्वारा जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करने के उपलक्ष में मूलभूत साक्षरता और अंकज्ञान विषय शिक्षा के क्षेत्र जनभागीदारी पर देश के राज्यों के विभिन्न क्षेत्रों मैं सम्मेलन / संगोष्ठी एवं उससे सम्बन्धित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 6 जून 2023 को यूनिवर्सल कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हल्द्वानी में संगोष्ठी (सम्मलेन का आयोजन हुआ। जिसमें हल्द्वानी, नैनीताल, उधमसिंह नगर क्षेत्र के लगभग सौ से भी अधिक स्कूलों के छात्रों सहित विभिन्न विद्यालयों के
प्रधानाचार्य व क्षेत्र के सिटी कॉडिनेटरों ने कुल 500 लोगो ने प्रतिभाग किया।

इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में सी बी एस ई देहरादून के क्षेत्राधिकारी श्री रणबीर सिंह उपस्थित रहे जिन्होंने विद्यालय परिसर विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई शैक्षिक गतिविधियों एवं प्रदर्शनी (वॉल पेंटिंग, कला प्रतियोगिता, एफ एल एन कक्षों का अवलोकन करते हुवे सभागार में प्रवेश किया, उनके द्वारा छात्रों, शिक्षकों के इस शानदार प्रयास की सराहना की गईं।

यह भी पढ़ें 👉  उज्जैन का हरसिद्धि माता मंदिर- जहां माता सती की कोहनी गिरी थी

सम्मेलन का शुभारंभ स्वागत गीत व दीप प्रज्वलन के साथ किया गया व विद्यालय की प्रधानाचार्या, हल्द्वानी सिटी कॉर्डिनेटर श्रीमती मंजू जोशी एवं स्कूल के प्रबन्ध निदेशक श्री सुनील जोशी ने सभी अधितियों का कार्यक्रम में स्वागत किया व मुख्य अथितियों को पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका अभिवादन किया।

संगोष्ठी के दौरान कार्यक्रम के मुख्य अथिति सी बी एस ई के क्षेत्रीय अधिकारी श्री रणबीर सिंह ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति

के विभिन्न बिन्दुओं पर प्रकाश डाला तथा 1992 के बाद शिक्षा में होने वाले महत्त्वपूर्ण परिवर्तन एवं चुनौतियों को विस्तार से सभी के सामने रखा। तथा बताया कि कैसे विद्यालयों में उत्कृष्ट एवं सुलभ शैक्षिक वातावरण का निर्माण होगा साथ ही उन्होंने
प्रधानाचार्यो को सभी शैक्षणिक संसाधनों को पूर्ण कर निर्धारित नियमों के अन्तर्गत कार्य करने की सलाह दी और साथ ही साथ किसी भी प्रकार की सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध होने तथा सीबीएसई के सभी विद्यालयों को हर सम्भव सहायता एवं मार्ग दर्शन देने हेतु प्रतिबद्धता जताई। कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित श्री कमलेश जोशी (प्रधानाचार्य आर्मी पब्लिक स्कूल, रानीखेत), ने
अपने सम्बोधन में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर विश्लेषणात्मक विचार प्रस्तुत किए। श्रीमती भावना भनोट ( प्रधानाचार्या आर.ए.एन. पब्लिक स्कूल, रुद्रपुर) ने जी-20 में भारत की भागीदारी व भविष्य में होने वाले वैश्विक परिवर्तनों पर विस्तार से चर्चा की। व श्री अनिल शर्मा ( प्रधानाचार्य बिड़ला विद्या मन्दिर नैनीताल) ने अपने सम्बोधन में मूलभूत शिक्षा व अक्षर ज्ञान पर विस्तारपूर्वक चर्चा की व शिक्षा के मूलभूत ढांचे, शिक्षा तक आम जन की पहुँच आदि तथ्यों पर प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें 👉  श्री राम मर्यादा के महान् रक्षक: सोमेश्वर यति जी

सम्मेलन के मध्य में छात्र-छात्राओं द्वारा शानदार प्रस्तुतियों (नुक्कड़ नाटक, गीत, नृत्य आदि) का भी शानदार प्रदर्शन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुवे उन्हें पुरुस्कार देकर सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  श्री राम की सेवा से ही होती है सच्चें आनन्द की प्राप्ति

विद्यालय में आयोजित इस सम्मेलन के दौरान विद्यालय के प्रबंध निदेशक महोदय श्री सुनील जोशी ज, प्रधानाचार्या महोदया श्रीमती मंजू जोशी , उप प्रधानाचार्य महोदय श्री पी डी पलड़िया जी के सानिध्य में समन्वयक श्रीमती कंचन पंत श्री एच एस बोरा सहित स्कूल के समस्त अध्यापकों ने कार्यक्रम की सफलता में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad