वीर बाल दिवस, इंद्रमणि बडोनी जयंती, क्रिसमस डे के अवसर पर यूनिवर्सल स्कूल में रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन।

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी/ यूनिवर्सल कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हल्द्वानी में वीर बाल दिवस, इंद्रमणि बडोनी जयंती तथा क्रिसमस डे के आयोजन के अवसर पर रंगारंग कार्यक्रमों प्रस्तुत किए गए।
आयोजन में वीर बाल दिवस के अवसर पर विद्यालय के
शिक्षक-शिक्षिकाओं व छात्र- छात्राओं द्वारा साहिबजादों जोरावर सिंह और फतेह सिंह जी की शहादत को याद करते हुए उनको नमन किया गया व श्रद्धांजलि अर्पित की गई। स्कूल के विद्द्
विद्यार्थियों द्वारा जोरावर सिंह व फतेह सिंह की वीरता को प्रदर्शित करते हुए रोचक नाटक का मंचन किया गया व भाषण प्रस्तुत किए गए तथा इन दोनों की वीरता, त्याग व शहादत का वर्णन करती हुई अनेक कविताएं प्रस्तुत की गई।
कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के उप प्रधानाचार्य पी डी पलड़िया ने अपने भाषण में बच्चों को सन्देश देते हुए कहा कि साहिबजादों के त्याग, वीरता और बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता हम सभी को उनका अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्रालय की इस जनसहभागिता को बढ़ावा देने का मकसद तभी पूर्ण होगा जब हम इस तरह के व्यक्तित्वों को भलीभांति जानें समझें व अनुसरण करें।
इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों और अध्यापकों ने चारों साहिबजादों के बलिदान को स्मरण किया और त्याग और बलिदान के रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

इसी क्रम में आज यूनिवर्सल स्कूल में उत्तराखंड राज्य आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाने वाले नेता और पहाड़ के गांधी के नाम से प्रसिद्ध स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी की जयंती पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए व कुछ छात्रों द्वारा कुमाउँनी भाषा में भाषण प्रस्तुत किए गए।
इस दौरान विद्यालय के उप प्रधानाचार्य महोदय पी डी पलड़िया व छात्रों के द्वारा इंद्रमणि बडोनी के व्यक्तित्व का वर्णन भाषणों में किया गया तथा पुष्पांजलि अर्पित करते हुए इंद्रमणि बडोनी अमर रहे के नारे लगाए गए।

यह भी पढ़ें 👉  बांग्लादेश में दुर्गापूजा पर संकट के बादल

आज आयोजित कार्यक्रमों में क्रिसमस डे सेलिब्रेशन आकर्षण का केंद्र रहा
क्रिसमस डे के आयोजन के मौके पर स्कूल के कुछ बच्चे सांता क्लॉज बनकर जमकर थिरके व उनके द्वारा अन्य विद्द्यार्थियों को उपहार बांटे गए। इस अवसर पर छात्रों द्वारा कई आकर्षक आर्ट एंड क्राफ्ट के माध्यम से विद्यालय प्रांगण की सजावट भी की गई।
इस दौरान विद्यालय की प्रधानाचार्या महोदया श्रीमती मंजू जोशी ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि हमें सभी धर्मों के प्रति प्रेम का भाव रखना चाहिए जो दुखी है उनको गले लगाना चाहिए।
विद्यालय में आयोजित इन कार्यक्रमों के दौरान विद्यालय के प्रबंध निदेशक सुनील जोशी, प्रधानाचार्या श्रीमती मंजू जोशी उप प्रधानाचार्य पी डी पलड़िया , समन्वयक एच एस बोरा ,श्रीमती कंचन पंत एवं समस्त शैक्षणिक व शिक्षणेत्तर कर्मचारी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad