रानीखेत के मंदिर में झूला झूलती हैं देवी मां, सपने में दर्शन देकर मांगा था झूला

ख़बर शेयर करें

 

कैलाश पुजारी
स्थान: रानीखेत
अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में झूला देवी मंदिर स्थित है. इस मंदिर को लगभग 700 साल पुराना बताया जाता है. देश ही नहीं बल्कि विदेशों से श्रद्धालु यहां माता के दर्शन करने के लिए आते हैं. मंदिर के पुजारी ने बताया कि एक समय था, जब चौबटिया क्षेत्र के जंगलों में आए दिन तेंदुओं और बाघों का आतंक रहता था. मंदिर से डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर पिलखोली गांव के एक व्यक्ति को माता ने सपने में दर्शन दिए और एक जगह पर जमीन में दबी अपनी मूर्ति के बारे में बताया. देवी ने कहा कि वहां मंदिर बनाकर मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करने से इलाके के लोगों को जंगली जानवरों से निजात मिल जाएगी। यहां पर बंधी असंख्य घंटियां इस बात का प्रमाण हैं। घंटियों की आवाज से पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहता है।

यह भी पढ़ें 👉  ठेला, फड, वेंडर्स कल्याण समिति की बैठक जिलाधिकारी कार्यालय में सम्पन, इस विषय पर हुआ विचार विर्मश

 

इसीलिए माता रानी के इस मंदिर को घंटियों वाला मंदिर भी कहा जाता है। आज चौबटिया निवासी शेर सिंह बिष्ट ने मन्नत पूरी होने पर माता रानी के मंदिर में परिवार सहित पूजा अर्चना कर भंडारे का आयोजन किया जिसमें पर्यटकों सहित सैकड़ों स्थानीय भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान महिलाओं ने मंदिर परिसर में भजन कीर्तन का भी आयोजन किया। माता रानी के झूला झूलने के बारे में एक और कथा प्रचलित है। माना जाता है कि एक बार श्रावण मास में माता ने किसी व्यक्ति को स्वप्न में दर्शन देकर झूला झूलने की इच्छा जताई। ग्रामीणों ने मां के लिए एक झूला तैयार कर उसमें प्रतिमा स्थापित कर दी। उसी दिन से यहां देवी मां “झूला देवी” के नाम से पूजी जाने लगी। झूला देवी मंदिर में दूर-दूर से लोग आते हैं. साथ ही मां से मन्नत भी मांगते हैं. जिनकी मन्नत पूरी होती है, वह मंदिर में आकर घंटी या भंडारा करवाते हैं. यहां के पुजारी ने बताया कि बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम भी इस मंदिर में आ चुके हैं. नवरात्रि पर मंदिर में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें 👉  जागेश्वर धाम के प्रधान पुजारी हेमन्त भट्ट ने " सत्य साधक गुरुजी " का अपने आवास पर किया भव्य स्वागत जागेश्वर महिमा पर लिखी पुस्तक भी भेंट की

सहयोगी मनीष नेगी के साथ कैलाश पुजारी की रिपोर्ट।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad