माँ अवन्तिका कुंज शक्ति पीठ देवी मन्दिर समिति की बैठक सम्पन्न जीवन कबड्वाल सर्वसम्मति से चुने गये अध्यक्ष

ख़बर शेयर करें

 

माँ अवन्तिका कुंज शक्ति पीठ देवी मन्दिर समिति की बैठक सम्पन्न
जीवन कबड्वाल सर्वसम्मति से चुने गये अध्यक्ष
वैदिक विधान एवं वास्तु के अनुरूप सौन्दर्यीकरण और नव निर्माण का लिया गया सर्वसम्मत निर्णय

लालकुआं ( नैनीताल ), मन्दिर परिसर के सौन्दर्यीकरण एवं अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर पिछले कई दिनों से प्रस्तावित ” माँ अवन्तिका कुंज शक्तिपीठ देवी मन्दिर समिति ” की एक बैठक अन्ततः शुक्रवार को यहाँ अवन्तिका मन्दिर प्रांगण में आयोजित हुई और शान्तिपूर्ण वातावरण के बीच सम्पन्न हो गयी।
बैठक में सर्वप्रथम समिति अध्यक्ष के रिक्त पड़े पद को लेकर व्यापक चर्चा हुई । गहन विचार-विमर्श के पश्चात आखिरकार जीवन कबड्वाल सर्व- सम्मति से मन्दिर समिति के अध्यक्ष चुन लिये गये।
मन्दिर समिति अध्यक्ष चुने जाने पर जीवन कबड्वाल ने सबसे पहले बैठक में उपस्थित मन्दिर समिति के अन्य सभी पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों के प्रति अपना आभार प्रकट किया और सभी का धन्यवाद भी किया । तत्पश्चात अपने सम्बोधन में जीवन कबड्वाल ने कहा कि मन्दिर समिति के अध्यक्ष के रूप में उनको जो जिम्मेवारी मिली है, उसे निभाने के लिए वह ईमानदार कोशिश करेंगे और टीम भावना के साथ कार्य करते हुए मन्दिर परिसर को भव्य स्वरूप दिलाने में जो कुछ भी सम्भव होगा, उसे अवश्य करेंगे।
उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में मन्दिर के लोगों के सामूहिक प्रयासों से मन्दिर परिसर में बहुत अच्छे-अच्छे कार्य हुए हैं, लेकिन सौन्दर्यीकरण की दिशा में अभी बहुत कुछ किया जाना है । और यह सब सामूहिक प्रयासों से तथा जन सहयोग से ही सम्भव हो पायेगा अध्यक्ष श्री कबडवाल ने कहा कि क्षेत्रीय सांसद, विधायक व स्थानीय जनप्रतिनिधि भी अब इस शक्तिपीठ के महत्व को समझने लगे हैं । ऐसे सभी लोगों से सहयोग लेने में समिति को किसी भी प्रकार की राजनीति से ऊपर उठकर एकमत से अपने लक्ष्य को पाना होगा । जीवन कबड्वाल ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी की सामूहिक मेहनत से बहुत जल्द माँ अवन्तिका का यह प्राचीन शक्तिपीठ देश-दुनिया के श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा ।
यहाँ यह बता दें कि नव निर्वाचित अध्यक्ष जीवन कबड्वाल क्षेत्र के एक वरिष्ठ व लोकप्रिय समाजसेवी हैं। लम्बे समय से वह क्षेत्र में हर प्रकार के सामाजिक कार्यों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाते आये हैं। क्षेत्र में आयोजित होने वाले सामाजिक आयोजनो, सांस्कृतिक आयोजनों व धार्मिक कार्यक्रमों में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। रामलीलाओ में भी उनका निःस्वार्थ सेवा भाव लगातार देखा जाता रहा है। अनुशाशित व मिलनसार स्वभाव होने के कारण लालकुआं नगर व आस-पास के क्षेत्रों में वह काफी लोक प्रिय हैं।
बैठक में उपस्थित वरिष्ठ समाजसेवी हेमन्त नरुला, पूरनसिंह रजवार तथा भुवन पाण्डे ने भी मन्दिर परिसर के विकास को लेकर अपने – अपने विचार रखे।
माँ के भक्त हेमन्त नरुला ने कहा कि लालकुआं क्षेत्र का अति प्राचीन शक्तिपीठ होने के कारण हम सभी को इसके सामाजिक, धार्मिक व आध्यात्मिक महत्व को समझना होगा और इसकी महत्ता जग-जाहिर करने के लिए तन-मन-धन से सहयोग करना व कराना होगा ।
समाजसेवी पूरन सिंह रजवार ने अपने सम्बोधन में कहा कि नगर क्षेत्र के अलावा आस – पास के ज्यादातर लोगों की आस्था इस शक्ति पीठ को लेकर लगातार बढ़ रही है । उन्होंने कहा कि भविष्य में श्रृद्धालुओं की बढ़ती संख्या के मद्देनजर माँ के इस शक्तिपीठ का पूर्ण सौन्दर्यीकरण होना जरूरी है, ताकि आगन्तुकों को कोई असुविधा न हो।
नगर के लोकप्रिय समाजसेवी भुवन पाण्डे ने कहा कि लालकुआं नगरवासी धार्मिक, सामाजिक व सांस्कृतिक आयोजनो में हमेशा से ही अपनी सामर्थ्य से बढ़कर सहयोग करते आये हैं। उन्होंने कहा कि अवन्तिका शक्तिपीठ के पूर्ण विस्तार के लिए हमें सभी का सहयोग मिलेगा , इसका उनको भरोसा है। उन्होंने कहा कि मन्दिर समिति यदि विस्तृत कार्य योजना के साथ सक्रियता से कार्य करेगी तो बहुत से लोग सहयोग के लिए स्वयम ही आगे आयेंगे ।
अध्यक्ष समेत उक्त सभी वक्ताओं के विचारों का उपस्थित लोगों ने ताली बनाकर स्वागत व समर्थन किया।
बैठक के आखिर में अवन्तिका शक्तिपीठ के सौन्दर्यीकरण एवं मरम्मत व निर्माण कार्यों पर चर्चा की गयी। पूरन सिंह रजवार ने बताया कि मन्दिर परिसर में पुजारी के लिए एक कक्ष और दूसरा कक्ष श्रद्धालु अतिथियों के लिए बनाया जाना है। इसके अलावा पुराने भवन का ऊपरी हिस्सा हटा कर छत की मरम्मत होनी है, उसके पश्चात दो मंजिले में एक हॉल का निर्माण होना है।
इस पर अध्यक्ष जीवन कबड्वाल ने कहा कि उक्त निर्माण हेतु सांसद निधि से 4 लाख रुपए व विधायक निधि से जो एक लाख रुपए की धनराशि की घोषणा हुई है, धनराशि प्राप्त होने के साथ ही निर्माण कार्य आरम्भ किया जाना चाहिए । इसके अलावा स्थानीय भक्त समुदाय से दान स्वरूप सहयोग लेने का प्रयास किया जायेगा।
भुवन पाण्डे ने सुझाव दिया कि ग्यारह हजार या अधिक की धनराशि दान स्वरूप देने वाले श्रद्धालु भक्तों के नाम मन्दिर के प्रमुख हिस्से में एक शिलापट में लिखा जाना चाहिए ।
बैठक में मन्दिर के मुख्य पुजारी आचार्य चन्द्र शेखर जोशी ने अपना सुझाव रखा कि सभी तरह के निर्माण व सौन्दर्यीकरण कार्य वैदिक विधि विधान व वास्तु के अनुरूप ही हों तो उचित रहेगा । इस पर सभी ने अपनी सहमति प्रदान की । इसी के साथ बैठक के समापन की विधिवत घोषणा नव निर्वाचित अध्यक्ष जीवन कबड्वाल द्वारा की गयी।
आज की बैठक में उपरोक्त के अलावा जे० पी० गुप्ता कुन्दन सिंह नेगी, सुरेन्द्र सिंह, धन सिंह विष्ट, रविन्द्र यादव, मदन मोहन सिंह, विनोद श्रीवास्तव, कृष्णा नन्द भट्ट, कमलेश यादव, राकेश गुप्ता,भरत सिंह समेत अनेक लोग उपस्थित थे ।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad