आपदाग्रस्त हाइवे निरीक्षण के दौरान सांसद अजय भट्ट को भाजपा नेता दलीप बोहरा ने कराया अनेक क्षेत्रीय समस्याओं से अवगत

ख़बर शेयर करें

+ कोसीघाटी क्षेत्र में क्षतिग्रस्त नहरों के पुनर्निर्माण को धनराशि स्वीकृति के बावजूद काम शुरू न होने पर काश्तकारों में है भारी नाराजगी
+ शहीद बलवन्त सिंह मोटर मार्ग की दुर्दशा से कृषि उत्पाद बाजार तक पहुंचाने में आ रही मुश्किलें
+ आवादी क्षेत्रों में कोसी नदी पर तटबंध बनवाने तथा ब्लाक डलवाने की मॉग न सुने जाने से लोगों में है आक्रोश
—————————————-
गरमपानी ( नैनीताल ), क्षेत्रीय सांसद अजय भट्ट ने बीते दिवस अल्मोड़ा हाइवे पर क्वारब पुल के पास भारी भूस्खलन से बार – बार बाधित हो रही यातायात व्यवस्था का जायजा लिया और पहाड़ी खिसकने से आपदाग्रस्त सड़क मार्ग पर सुचारू आवा- गमन सुनिश्चित कराने बाबत हाइवे के अधिकारियों और प्रशासन को सख्त निर्देश दिये ।
भ्रमण के दौरान सांसद अजय भट्ट के साथ तमाम भाजपा कार्यकर्ता एवं स्थानीय लोग भी अपनी – अपनी समस्याओं को लेकर जमा हुए थे।
बेतालघाट क्षेत्र से पूर्व मण्डल अध्यक्ष एवं वर्तमान में किसान प्रकोष्ट के प्रदेश कार्यकारिणी रुदस्य दलीप बोहरा के नेतृत्व में दर्जनभर कार्यकर्ता भी भ्रमण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए थे। इस बीच श्री बोहरा ने सासद अजय भट्ट को पत्र सौंप कर अनेक स्थानीय समस्याओं से अवगत कराते हुए उनके शीघ्र समाधान की मांग की । दलीप बोहरा ने सांसद को बताया कि स्थानीय काश्तकारों की समस्याओं को लेकर लगातार अनदेखी से बेतालघाट क्षेत्र के लोगों में सम्बन्धित विभागों के प्रति भारी नाराजगी है। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के चलते सरकार के प्रति भी नाराजगी होना स्वाभाविक है।
दलीप बोहरा ने अनेक ज्वलन्त समस्याएं सांसद के समक्ष रखी । जिनमें कोसी घाटी अन्तर्गत क्षतिग्रस्त सिंचाई नहरों के लिए धनराशि स्वीकृत होने के बावजूद लम्बे समय से पुनर्निर्माण न हो पाना, शहीद बलवन्त सिंह मोटर मार्ग की दुर्दशा पर ध्यान न देना और कोसी नदी से लगे आवासीय क्षेत्रों एवं आवादी क्षेत्रों बाढ़ के खतरों की अनदेखी किया जाना, इन तीन प्रमुख समस्याओ की तरफ सांसद का ध्यान आकृष्ट किया ।
सांसद अजय भट्ट ने उक्त मॉगों को गम्भीरता से लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों से फोन वार्ता कर विलम्ब का कारण पूछा और ग्रामीणों की मॉगों पर अविलम्ब कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
यहाँ बता दें कि कोसी घाटी क्षेत्र में बढेरी – सिमलखा अपर लैफ्ट नहर, लोअर लैफ्ट नहर, बर्धौ नहर व बढेरी माइनर नहर समेत क्षेत्र के डेढ़ दर्जन से अधिक नहरों की मरम्मत व पुनर्निमाण के लिए शासन द्वारा पूर्व में समुचित धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। परन्तु लम्बे समय के बाद भी इस दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई । स्थानीय काश्तकार रवि फसल की जुताई-बुवाई में सिंचाई संकट को लेकर अत्यधिक चिन्तित हैं । विभागीय अधिकारियों को बार-बार काश्तकारों की चिन्ताओं से अवगत कराने के बाद भी नहरों पर काम शुभ नहीं किया जा रहा है।
इसी तरह शहीद बलवन्त सिंह मोटर मार्ग जुलाई माँह से लगातार बाधित चल रहा है, जीर्ण-शीर्ण हालत में होने के कारण स्थानीय काश्तकार अपने कृषि उत्पाद बाजार अथवा मण्डी तक पहुंचाने में लाचार हैं, जिसका भारी नुकसान उनको झेलना पड़ रहा है।
इसी प्रकार बढेरी तोक से लेकर रतौड़ा गॉव तक कोसी नदी के किनारे बसे गाँवो में हर साल की भाति इस साल भी बाढ़ के कारण उपजाऊ कृषि भूमि का कटाव चलता रहा । नदी के आसपास रिहायशी भवनो पर भी हर वक्त खतरा मंडराता रहता है। इस हेतु इन क्षेत्रो में नदी पर तटबन्ध लगाने और बड़े ब्लॉक डलवाने की मांग भी बहुत लम्बे समय से चली आ रही है, लेकिन लगातार अनदेखी के कारण भाजपा के स्थानीय कार्यकर्ताओ को जनता के कोप का भाजन बनना पड़ता है। यदि यथासमय लोगो की समस्याओं का स्थाई समाधान नहीं किया गया तो क्षेत्रभर में असन्तोष बढ़ता ही रहेगा, जिसका खामियाज अन्ततः राज्य सरकार को भी भुगतना पड़ सकता है।
बहरहाल क्षेत्रीय सांसद के आश्वासन के बाद एक उम्मीद तो अवश्य जगी है । अब देखना है कब तक परिणाम सामने आते हैं।
इस दौरान दलीप बोहरा के साथ बहादुर सिंह जलाल, दीप जोशी, धरम सिंह महरा, कृपाल सिंह महरा, ललित दानी, गिरीश जोशी, पूरन विष्ट, बची सिह, देवी दत्त जोशी, गोधन सिंह समेत अनेक भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।
मदन जलाल मधुकर

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad