वन्य जीवों की प्यास बुझाने को नीरज तिवारी की अनूठी मुहिम

ख़बर शेयर करें

*************************
+ जंगलों में बने पोखरों व तालाबों में टैंकरों से भरा जा रहा पानी
+ भीषण गर्मी में बेजुबानों को मिल रही है राहत
+ सद्भावना यूथ फाउण्डेशन का मिल रहा है सहयोग
—————————————-
हल्द्वानी ( नैनीताल ), लगातार पड़ रही भीषण गर्मी में वन्य जीवों को पीने का पानी सुलभ हो सके, इसके लिए युवा कांग्रेस नेता नीरज तिवारी की पहल पर एक अनूठी मुहिम की शुरुआत की गयी है। इसके तहत जंगलों में बने पोखरों व तालाबों में टैंकरों के जरिये पानी भरने का अभियान चलाया जा रहा है।
निःस्वार्थ भाव से किये जा रहे इस पवित्र कार्य से निःसन्देह बेजुबान वन्य जीवों को बड़ी राहत पहुंचाई जा रही है।
उल्लेखनीय है कि भीषण गर्मी में जंगली जानवरों की पानी की समस्या के मद्देनजर महिने भर पूर्व युवा कांग्रेस नेता नीरज तिवारी ने अपने कुछ सहयोगियों के साथ मिल कर हल्द्ववानी के समीपवर्ती फतेहपुर- लामा चौड़ के जंगलों में पहले से बने पोखरों व तालाबों में पानी उपलब्ध कराने का पवित्र अभियान शुरू किया । इस बाबत जब नीरज तिवारी से बातचीत की गयी तो उन्होंन बताया कि लम्बे समय से वारिश न होने के कारण जंगलों में बने पोखर, तालाब आदि सूख चुके थे। ऐसे में उनको लगा कि इतनी भीषण गर्मी में वन्य जीवों को प्यासा छोड़ देना वाकई कष्टदायक है । श्री तिवारी ने कहा कि तकरीबन तीन हफ्ते पूर्व उन्होंने कुछ साथियो के साथ मिल कर इस दिशा में कार्य करने का संकल्प लिया। इसके तहत बड़ी संख्या मे टैंकरों से पानी पहुंचा कर पोखरों और तालाबों में पानी भरा गया। इसके लिए बाकायदा वन विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को भी विश्वास में लिया गया ।
श्री तिवारी ने आगे कहा कि इस मुहिम को शुरू करने और व्यवस्थित तरीके से संचालित करने के लिए सद्भावना यूथ फाउण्डेशन द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका अदा की गयी । उन्होंने कहा कि विगत कई दिनो से सद्भावना यूथ फाउण्डेशन के अध्यक्ष हेमू पडलिया के अलावा प्रदुमन तिवारी, सुनील, नवल सती, सूरज आर्या, ईनाम, निक्का आदि सदस्य समर्पण भाव से अपना मानवीय दायित्व निभा रहे हैं।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad