मोटर मार्ग निर्माण को लेकर मन्दिर कमेटी पाताल भुवनेश्वर ने फिर उठाई मांग

ख़बर शेयर करें

+ पाताल भुवनेश्वर- कमतोली सड़क मार्ग जल्द बनाने को मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी गीता धामी को सौंपा ज्ञापन
+ मन्दिर कमेटी के अध्यक्ष व मुख्य पुजारी नीलम भण्डारी ने मोटर मार्ग निर्माण को बताया तीर्थाटन विकास के लिए जरूरी
+ गीता धामी ने जल्द मॉग पूरी कराने का दिया भरोसा
+ दर्शन- पूजन के बाद श्रीमती धामी ने पौंधा रोपण कर पौंधा रोपण अभियान का किया शुभारम्भ
+ जलवायु परिवर्तन और वनाग्नि की चुनौतियों से निपटने को बड़ी संख्या में पेड़ लगाने व उनकी सुरक्षा करने पर भी दिया जोर
*************************
पाताल भुवनेश्वर ( पिथौरागढ़ ), पाताल भुवनेश्वर से कमतोली तक मोटर मार्ग निर्माण जल्द कराये जाने को लेकर मन्दिर कमेटी पाताल भुवनेश्वर द्वारा एक बार फिर ग्रामीणों की पुरानी मांग दोहराई गयी है। इस बाबत मन्दिर कमेटी की तरफ से एक ज्ञापन यहाँ दर्शन – पूजन को पहुंची मुख्यमंत्री धामी की धर्म पत्नी गीता धामी को सौंपा गया है।
ज्ञापन में पाताल भुवनेश्वर से कमतोली तक मोटर मार्ग निर्माण की दस वर्ष पुरानी मांग को अविलम्ब पूरा किये जाने की मांग की गयी है। भुवनेश्वर मन्दिर कमेटी के अध्यक्ष तथा मुख्य पुजारी नीलम भण्डारी ने ज्ञापन में बताया है कि उक्त मोटर मार्ग का निर्माण हो जाने पर क्षेत्रभर में धार्मिक पर्यटन एवं तीर्थाटन को काफी बढ़ावा मिलेगा । अध्यक्ष श्री भण्डारी ने यह भी स्पष्ट किया है कि उक्त मोटर मार्ग यहाँ के प्रमुख पड़ाव- पाताल भुवनेश्वर, ग्राम सिमायल, नानी शीतला, मौना, मकार गांव, पनौली, जालड़ी तथा कमतोली के लिए वरदान सिद्ध होगा ।
पाताल भुवनेश्वर मन्दिर कमेटी के अध्यक्ष नीलम भण्डारी ने ज्ञापन में यह भी कहा है कि बीते दस वर्षों में मन्दिर कमेटी के अलावा स्थानीय ग्रामीणों द्वारा भी मोटर मार्ग निर्माण कराने की लगातार माँग की जाती रही है। स्थानीय विधायक से लेकर सांसद तक पर्यटन विभाग से लेकर पर्यटन मंत्री उत्तराखण्ड सरकार तक को ग्रामीणों की माँग व पर्यटन के लिहाज से सड़क मार्ग के महत्व को लेकर लगातार लिखित व मौखिक रूप से अवगत कराया गया, परन्तु किसी भी स्तर से कोई कार्यवाही नहीं हुई । उन्होंने कहा है ग्रामीणो को हर स्तर से सिर्फ कोरे आश्वासन ही मिलते रहे।
मोटर मार्ग की इतनी पुरानी मांग सुनकर श्रीमती गीता धामी ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री इस महत्वपूर्ण मॉग का त्वरित संज्ञान लेंगे और यहाँ के तीर्थाटन पर्यटन के विकास के हर जरूरी कदम उठायेंगे । श्रीमती धामी ने यह भी कहा कि पाताल भुवनेश्वर चूंकि मानस कोरिडोर के तहत सम्मिलित किया जा चुका है। इस लिहाज से यहाँ मोटर मार्ग निर्माण से लेकर पाताल भुवनेश्वर मन्दिर में भक्तो, श्रद्धालुओं तथा पर्यटको के लिए सभी जरूरी सुविधाओं को लेकर राज्य सरकार काफी गम्भीर है और प्राथमिकता के साथ सभी तरह के विकास कार्य जल्द सम्पन होंगे ।
इससे पूर्व गीता धामी ने पाताल भुवनेश्वर की रहस्यमयी गुफा के दर्शन किये। इस दौरान यहाँ के मुख्य पुजारी नीलम भण्डारी ने स्वयम् उनको गुफा के दर्शन कराये, विध विधान से पूजा सम्पन्न करवाई और इस प्राचीन रहस्यमयी गुफा के पौराणिक महत्व और इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी ।
दर्शन – पूजन के पश्चात गीता धामी ने यहाँ आये हुए भक्तों एवं पर्यटकों से भी मुलाकात की। उनके साथ फोटो खिंचवाये तथा सैल्फी भी ली।
श्रीमती धामी ने यहाँ पौंधारोपण भी किया और सभी उपस्थित ग्रामीणो से अपील करते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक फलदार व छायादार पेड़ लगाये, ताकि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निबटने में मदद मिल सके । गीता धामी ने पहाड़ो में बढ़ रही बनाग्नि की घटनाओं पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि इसके पीछे जलवायु परिवर्तन भी बहुत बड़ा कारण है। इसके लिए नये पेड़ लगाना और साथ ही पुराने लगे पेड़ो की सुरक्षा करना हमारी सामूहिक जिम्मेवारी बनती है। उन्होंने कहा कि जिस तरह नदियों, नौलों, जलाशयों तथा जल स्रोतों में पानी लगातार कम हो रहा है, उसे देखते हुए सभी लोगो को भविष्य के सम्भावित संकटों को लेकर सजग रहने की आवश्यकता है। श्रीमती गीता धामी ने कहा कि वह पहली बार भगवान भुवनेश्वर के दर्शन को आयी हैं। यहाँ आकर सचमुच अनेक दिव्य अनुभव हुए । उन्होंने यह भी कहा कि वह जल्द ही मुख्यमंत्री जी के साथ पाताल भुवनेश्वर के दर्शनार्थ दुबारा यहाँ पहुंचेंगी ।
इस अवसर पर अध्यक्ष व मुख्य पुजारी नीलम भण्डारी के अलावा उपाध्यक्ष त्रिलोक भण्डारी, महासचिव जगत सिंह रावल, कमेटी के सदस्यगण, श्रद्धालु पर्यटक, स्थानीम ग्रामीण एवं भाजपा के स्थानीय कार्यकर्ता मौजूद थे ।
गौरतलब है कि हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री की धर्म पत्नी गीता धामी अपने दो दिवसीय भ्रमण पर यहाँ पहुंची थी। पहले दिन उन्होंने गंगोलीहाट स्थित प्रसिद्ध शक्तिपीठ हाट कालिका मे दर्शन-पूजन कर महाकाली का आशीर्वाद प्राप्त किया और यहाँ पौधारोपण कर ग्रामीणो से अधि से अधिक पौधारोपण करने की अपील भी की। श्रीमती धामी ने यहाँ प्रसिद्ध चामुण्डा देवी के भी दर्शन किए ।
मदन जलाल मधुकर

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad