मेकर्स एसाइलम की ओर से 7 विज्ञानशाला स्टेम चैंपियंस को मिली छात्रवृत्ति

ख़बर शेयर करें

 

अंतरराष्ट्रीय कंपनी मेकर्स एसाइलम द्वारा आयोजित सतत विकास लक्ष्य स्कूल एक ऐसा कार्यक्रम है, जिसमें विभिन्न देशों के छात्र-छात्राएं तथा अध्यापक सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु विभिन्न प्रकार के प्रोटोटाइप्स का निर्माण करते हैं| इस वर्ष एसडीजी स्कूल में भारत,मेक्सिको तथा गुयाना देश के 100 छात्र-छात्राएं तथा अध्यापक चयनित हुए। जिनमें विज्ञानशाला के 7 स्टेम चैंपियंस शामिल है। स्टेम चैंपियंस में बेरीनाग महाविद्यालय से गंगा रावत, मयंक बनकोटी, अजय सिंह, गरिमा उपाध्याय, तनुजा पंत, पिथौरागढ़ महाविद्यालय से शीतल महर व चंपावत महाविद्यालय से सौरभ जोशी चयनित हुए।

सभी छात्र-छात्राओं को एसडीजी स्कूल की ओर से विभिन्न समूहों में बांटा गया,जिनमें तीनों देशों के प्रतिनिधि शामिल थे। इन समूहों के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने सतत विकास के लक्ष्यों की पूर्ति हेतु विभिन्न समस्याएं चिन्हित की तथा उनके निवारण हेतु प्रोटोटाइप्स बनाने के लिए सुझाव प्रस्तुत किए।
गंगा व सौरभ ने पुराने पहियों से स्कूल व पार्क में उपयोग होने वाले गमले, बेंच आदि बनाने के सुझाव दिये। मयंक तथा अजय ने कचरा निस्तारण हेतु कचरे से ईट बनाने का सुझाव रखा। गरिमा ने बबल रैप से ऊष्मा रोधी कंबल, सजावटी सामान, खिलौने बनाने का सुझाव दिया। शीतल और तनुजा ने विद्युत बचाने हेतु टाइमर स्विच बनाने का सुझाव दिया। वर्तमान समय में सभी छात्र छात्राएं इन प्रोटोटाइप्स पर काम कर रहे हैं।
यह संपूर्ण उत्तराखंड के लिए गर्व का विषय है कि हमारे छात्र-छात्राओं द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुसंधान व शोध कार्य किये जा रहे हैं, जो विश्व पटल पर सतत विकास के लक्ष्यों की ओर बढ़ने में कारगर सिद्ध होंगे।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad