चिल्ड्रन्स एकेडमी की डायरेक्टर एग्जीक्यूटिव प्रियांशी पाठक को फिनलैंड के शिक्षा मंत्रालय द्वारा आमंत्रित कर सम्मानित किया गया

ख़बर शेयर करें

 

चिल्ड्रन्स एकेडमी की डायरेक्टर एग्जीक्यूटिव प्रियांशी पाठक को फिनलैंड के शिक्षा मंत्रालय द्वारा आमंत्रित कर सम्मानित किया गया।
हल्दूचौड़। रिम्पी बिष्ट
शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट पहचान के लिए चिल्ड्रन्स एकेडमी की डायरेक्टर एग्जीक्यूटिव प्रियांशी पाठक को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में ‘ एजुकेशनल, कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम ‘ के लिए फिनलैंड के शिक्षा मंत्रालय द्वारा आमंत्रित कर सम्मानित किया गया है।
यह प्रतिष्ठित निमंत्रण वैश्विक शैक्षिक मंच पर चिल्ड्रन्स एकेडमी के बढ़ते प्रभाव को प्रदर्शित करता है। इस वैश्विक शैक्षिक मंच में फिनलैंड के पाठयक्रम, ट्रांसवर्सल स्किल्स एवं शैक्षणिक तथा सैद्धांतिक ज्ञान , सामाजिक कौशल , दैनिक जीवन में काम आने वाले कौशल, फिनिश स्कूलों के पाठ्यक्रम, डिजिटल डाटा का उपयोग , स्कूलों की प्रबन्धन व्यवस्था के साथ साथ डिजिटल उपकरणों पर देखे जाने वाले विज्ञापनों, शॉर्ट्स, वीडियो, रील्स आदि में जो कुछ हम देखते हैं वह क्यों देखते हैं इसका जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है इस पर परिचर्चा की गई। साथ ही कई विषयों को एक बड़ी परियोजना के रूप में एकीकृत करना तथा फिनलैंड के दूरदर्शी पाठ्यक्रम व शिक्षा प्रणाली को समझना है। फिनलैंड की रोबोटिक्स और STEAM एजुकेशन टिक्कूरिला , वांता , ह्यूरेका में विज्ञान केंद्र एवं रोबोटिक्स केंद्रों की कार्य प्रणाली को समझकर नवल प्रयोग के साथ चिल्ड्रंस एकेडमी के साथ-साथ देश के अन्य विद्यार्थियों के लिए उपयोगी बनाना है। इस मौके पर प्रियांशी पाठक फिनलैंड के अभिनव परियोजना आधारित शैक्षणिक कार्यक्रम में शामिल हुई और चिल्ड्रन्स एकेडमी के शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव प्रयोगों को वैष्विक मंच में साझा किया। जिसमें न्यूज चैनल को विशयों के साथ जोड़ना तथा ऑनलाइन द्वारा अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा एवं संस्कृति का आदान प्रदान करना, तथा साथ ही विभिन्न नवल गतिविधियों को साझा किया। यह कार्यक्रम कई विषयों को सहयोगी, वास्तविक दुनिया की परियोजनाओं में समाहित करता है तथा देश के विद्यार्थियों को मजबूत साक्षरता ढाँचा व अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। यह अभिनव पहल शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad