एमएसपी गारंटी कानून और किसानों से किये गये वायदे पूरे करे मोदी सरकार

ख़बर शेयर करें

 

लालकुआं 6 जून अखिल भारतीय किसान महासभा द्वारा मंदसौर कांड की बरसी पर राष्ट्रीय एमएसपी दिवस के मौके पर किसानों की मांगों को लेकर तहसील मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करते हुए तहसीलदार लालकुआं के माध्यम से प्रधानमंत्री को 12 सूत्रीय ज्ञापन प्रेषित किया ।
अखिल भारतीय किसान महासभा के प्रदेश अध्यक्ष आनन्द सिंह नेगी ने धरने को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2017 में 6 जून को मध्यप्रदेश के मंदसौर में स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार किसानों की कर्ज के बोझ से हो रही आत्महत्याओं को खत्म करने के लिए कृषि को लाभकारी बनाने के लिए, किसानों को फसल उत्पादन में उनकी कुल लागत (खाद, बीज, दवा, बिजली, जुताई-बुवाई में लगे खर्च के साथ परिवार के कृषि कार्य में लगे सभी लोगों का पारिश्रमिक) का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की गारंटी की मांग को लेकर किसान आन्दोलन कर रहे थे । जिसमें मध्यप्रदेश पुलिस ने गोली चलाकर 6 किसानों की हत्या कर दी । उन्होंने कहा मोदी सरकार ने किसान विरोधी तीन काले कृषि कानून लाकर किसानों को कर्ज माफी और एमएसपी की गारंटी करने के बजाय किसानों की फसल और जमीन छीनने की ही साजिश रच डाली । जिसे वापस करने के लिए 13 माह तक देशभर के किसानों ने दिल्ली के बॉर्डरों पर दिन रात डेरा डालकर आन्दोलन किया । उन्होंने आगे कहा मोदी कृषि कानून वापस लेते समय 9 नवम्बर 2021 को किसानों से एमएसपी की गारंटी, कर्ज माफी, अन्य मांगों को पूरा करने के साथ ही किसानों पर लगे मुकदमों को वापस लेने के वायदे को आज 7 माह के अन्तराल में भूल गए हैं,

धरने और ज्ञापन देने वालों में अखिल भारतीय किसान महासभा के नैनीताल जिले के संयोजक बहादुर सिंह जंगी, भुवन जोशी, आनन्द सिंह सिजवाली, दौलत सिंह कार्की, हरीश चन्द्र सिंह भण्डारी, स्वरूप सिंह दानू, त्रिलोक सिंह दानू, पुष्कर सिंह दुबड़िया, किशन सिंह बघरी, हीरा सिंह नेगी, विमला रौथाण, ललित मटियाली, प्रमोद, सोनू कुमार, कमल जोशी आदि ने भागीदारी की ।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad