बिरला विद्या निकेतन दिल्ली के विद्यार्थियों ने नैनीताल में किया विशेष सफाई अभियान

ख़बर शेयर करें

नैनीताल, 24 मई 2023 – नई दिल्ली के बिरला विद्या निकेतन स्कूल के लगभग 100 विद्यार्थी नैनीताल जिले के जिम कॉर्बेट पार्क में स्कूल यात्रा पर निकले हैं, जहाँ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रेरित “स्वच्छ भारत अभियान” के हिस्से के रूप में स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के संदेश को प्रसारित करने का विशेष कार्य किया है। मई 21 से मई 24 तक चलने वाली उनकी एडवेंचर गतिविधियों और समुदाय आदान-प्रदान कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने अपना दायित्व समझते हुए जंगल क्षेत्र से प्लास्टिक कचरे को उठाने का काम किया, जिसका उद्देश्य स्थानीय परिस्थिति पर सकारात्मक प्रभाव डालना था।
बिरला विद्या निकेतन के विद्यार्थियों के लिए जिम कॉर्बेट पार्क में की गई यह यात्रा छात्रों के लिए सामाजिक जिम्मेदार और सामाजिक जवाबदेही हेतु एक महत्त्वपूर्ण अवसर साबित हुई। छात्रों ने अपने आस-पास की सफाई के महत्त्व को समझाने के लिए विविध संरक्षण कार्यों में सक्रिय भूमिका निभाई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में “स्वच्छ भारत अभियान” अभियान के तहत राष्ट्रव्यापी स्वच्छता और स्वच्छता की प्राप्ति के लिए देशभर में प्रयासों को आगे बढ़ाने में बहुत महत्त्वपूर्ण क्रियान्वन किया है। बिरला विद्या निकेतन स्कूल के विद्यार्थियों की पहल स्वच्छ भारत के उन उद्देश्यों के मूल्यों से पूर्ण रूप से मेल खाती है, जो पर्यावरण संवर्धन को बढ़ावा देते हैं और नागरिकों को अपने आसपास की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
नैनीताल जिले के जंगल क्षेत्र से प्लास्टिक कचरे को हटाने में सक्रियता दिखाकर छात्रों ने स्वच्छ भारत के कार्य के प्रति अपना समर्पण भाव दिखाया है। उनके कार्य न केवल स्थानीय पारिस्थिति के संरक्षण में सहायता करेंगे , बल्कि दूसरों के लिए भी प्रेरणा का कारण बनेंगे, जो उन्हें अपने पर्यावरणीय प्रभाव के प्रति अधिक सतर्क बनाने के लिए प्रेरित करता है।
बिरला विद्या निकेतन स्कूल के यात्रा समन्वयक प्रमुख, श्रीमती मीनाक्षी कुशवाहा के अनुसार ” “हम अपने छात्रों पर गर्व करते हैं कि उन्होंने अपनी स्कूल यात्रा के दौरान जंगल क्षेत्र की सफाई के लिए पहल की है। पर्यावरणीय संरक्षण के महत्त्व और प्लास्टिक कचरे के पर्यावरण पर प्रभाव को समझना हमारी युवा पीढ़ी के लिए महत्त्वपूर्ण है। स्वच्छ भारत अभियान में सक्रिय भागीदारी लेकर हमारे विद्यार्थी न केवल जिम्मेदार नागरिक बन रहे हैं, बल्कि सकारात्मक परिवर्तन के लिए एक अभियान की पहल भी कर रहे हैं।”
बिरला विद्या निकेतन स्कूल अपने छात्रों में पर्यावरण संबंधी जागरूकता और सामाजिक जवाबदेही की संस्कृति को बढ़ावा देने हेतु प्रतिबद्ध है। विभिन्न पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से, स्कूल अपने छात्रों को सामायिक ज्ञान से संपन्न करने की योग्यता प्रदान करने का लक्ष्य रखता है ताकि वे एक ऐसे करुणामय और सक्रिय नागरिक बन सकें जो समाज के सुधार में सक्रिय योगदान देते हैं। उल्लेखनीय है कि बिरला विद्या निकेतन हमेशा से जीरो वेस्ट जीवनशैली के निर्माण में सतत प्रयासरत रहता है। कक्षाओं में कोई कूड़ेदान नहीं होता है वरन बच्चों को सिखाया जाता है कि वे कचरा न फैलाएँ । हर मंजिल पर 13/14 कक्षाओं के लिए केवल एक कूड़ेदान होता है, जिसे आवश्यकता अनुसार ही उपयोग किया जाता है। साथ ही, बच्चे अपनी कक्षाओं को दिन में दो बार साफ़ करते हैं।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad