हल्दूचौड़ में तैयार हो रहा है भारतीय संस्कृति की अद्वितीय प्रदर्शनी का भवन।

ख़बर शेयर करें

हल्दूचौड़। रिम्पी बिष्ट
अखिल भारतीय विश्व गायत्री परिवार हल्दूचौड़ में मिनी शांतिकुंज की स्थापना करने जा रहा है। गायत्री शक्तिपीठ में 5 मंजिला भवन निर्माण का कार्य प्रगति पर है रविवार को गायत्री शक्तिपीठ के व्यवस्थापक बसंत पांडे ने एक पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि पांच मंजिला भव्य भवन का निर्माण प्रगति पर है निर्माण कार्य पूर्ण होने के उपरांत यहां 24 अवतारों सप्त ऋषियों और समय-समय पर हुए भक्तों, साधकों की जीवनी के सचित्र प्रदर्शनी के दर्शन प्रत्येक मंजिल की दीवारों पर होंगे और आधुनिक डिजिटल आधारित प्रदर्शनी भी बनाने की योजना है। इसके अलावा षोडश संस्कार में से अधिकांश संस्कारों को न्यूनतम खर्च में कर सकने की अलग-अलग मंजिल में व्यवस्था होगी। जिसमें गर्भावस्था में होने वाला पुंसवन संस्कार , उसके बाद होने वाले नामकरण अन्नप्राशन मुंडन विद्यारंभ यज्ञोपवीत विवाह वानप्रस्थ श्राद्ध तर्पण आदि सभी संस्कार संपन्न हो सकेंगे एक मंजिल में उत्तम भोजनालय व्यवस्था रहेगी जिसमें संस्कारों के बाद लोग भोजन प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे संस्कारों के साथ स्वावलंबन के लिए भी समर्पित होगा यह भवन।
उन्होंने बताया कि अभी तक 500 से अधिक महिलाएं यहां से जनेऊ बनाना, ऊन की कताई करना, धूप बनाना मालिश तेल आदि बनाने का प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना कारोबार कर आत्मनिर्भरता के संकल्प को साकार कर रही हैं।गायत्रीकुंज परिसर में नवग्रह वाटिका राशि वाटिका समेत एक्यूप्रेशर पथ वाला श्रीराम स्मृति उपवन पहले से स्थापित है।
श्री वेदमाता गायत्री ट्रस्ट शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा समय-समय पर निर्धारित होने वाले कार्यक्रमों के दिव्य आयोजन यहां पर संपन्न होंगे।
इस दौरान हरी नंदन ओली आर एस यादव रतन गोस्वामी नरेंद्र महंत आरसी जोशी एन सी तिवारी इंदु जोशी मीरा तिवारी आदि मौजूद रहे।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad