समूचे कुमाऊं व तराई-भाबर क्षेत्र के हजारों न्यूरो रोगियों के लिए बरदान साबित हुए हैं न्यूरो सर्जन अभिषेक राज

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी ( नैनीताल ), दैनिक जीवन की अव्यवस्थित आपा-धापी व अनियमित कार्यशैली के बावजूद यदि न्यूरो सम्बन्धी रोगों से बचना है तो इसके लिए नियमित योगाशन, पर्याप्त व्यायाम,मेडिटेशन तथा उचित खान-पान के साथ ही हर तरह के नशे से दूर रहना नितान्त आवश्यक है । यह बात यहाँ डॉक्टर सुशीला तिवारी अस्पताल के वरिष्ठ व प्रतिष्ठित न्यूरो सर्जन डॉ० अभिषेक राज ने मीडिया से बातचीत करते हुए कही।
डॉ० अभिषेक राज ने कहा कि व्यवस्थित व सन्तुलित जीवन शैली वाले लोग आमतौर पर न्यूरो सम्बन्धी बीमारी के अलावा तमाम अन्य बीमारियों से भी मुक्त रहते हैं, और यदि ऐसी कोई बीमारी हो भी जाये तो वे जल्द ही रिकवर भी कर लेते हैं।

न्यूरो सर्जन डॉ० अभिषेक राज ने कहा कि सुशीला तिवारी अस्पताल में कुमाऊं के पर्वतीय अंचलों से लेकर समूचे तराई – भाबर तथा कुमाऊं से लगे उत्तर प्रदेश के सीमान्त जनपदों से भी बड़ी संख्या में मरीज यहाँ पहुंचते हैं। प्रत्येक दिन ओ पी डी में 400 से 600 रोगी पंजीकृत होते हैं, जिनमें 100 से 150 रोगी न्यूरो सम्बन्धी रोगों से ग्रसित पाये जाते हैं। डॉ अभिषेक राज ने कहा कि दूर-दूर से ऐसे मरीज महिने भर में औसतन 2000 से 2500 तक यहाँ उपचार हेतु इस अस्पताल में आते हैं और स्वास्थ्य लाभ कर वापस जाते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी बीमारी का उपचार समय से करा लेना चाहिए, ऐसा नहीं करने पर कई बार रोगी का उपचार लम्बा व महंगा हो जाता है।
डॉ० अभिषेक राज ने कहा कि न्यूरो सम्बन्धी समस्या में लापरवाही नहीं की जानी चाहिए । अक्सर ऐसे मरीज पहले तो बिना किसी जांच के छोटे- छोटे अस्पतालों से दवाइयां लेते रहते हैं, और जब रोग बढ़ जाता है तो फिर सुशीला तिवारी अस्पताल में आते हैं। इस प्रकार से उपचार में विलम्ब होता है, जो नहीं होना चाहिए ।
यहाँ यह बताते चलें कि अनुभवी एवं प्रतिष्ठित वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ० अभिषेक राज वर्ष 2019 से सुशीला तिवारी अस्पताल में अपनी सेवाऐं देते आ रहे हैं। अपने चिकित्सकीय कौशल एवं मानवीय व्यवहार के कारण वह क्षेत्रभर में खासे लोकप्रिय हैं।
यहाँ आने से पूर्व उन्होंने इन्दौर के बेस अस्पताल में भी अपनी शानदार व सराहनीय सेवाएं प्रदान की और समाज के बीच अच्छी लोकप्रियता हासिल की ।
कुमाऊं क्षेत्र में कुछ वर्ष पूर्व तक विशेषज्ञ न्यूरो सर्जन का सर्वथा अभाव था । मजबूर होकर लोगों को महानगरों में उपचार हेतु जाना पड़ता था, जो कि काफी महंगा व कष्टकारी होता था। परन्तु अब सुशीला तिवारी अस्पताल में डॉ अभिषेक राज जैसे विशेषज्ञ न्यूरो सर्जन की नियमित तैनाती से क्षेत्रभर को इसका लाभ प्राप्त हो रहा है। वास्तव में कुमाऊं व तराई – भाबर क्षेत्र के लिए डॉ अभिषेक सचमुच एक वरदान साबित हुए हैं।)))/ रमाकान्त पन्त

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad