कल से दक्षिणायन आरंभ होगा।

ख़बर शेयर करें

 

श्रावण मास हरैला पर्व
उत्तराखंड का प्रमुख हरियाली पर्व हरैला कल शनिवार को मनाया जायेगा ।कल भगवान कर्क राशि में प्रवेश करेंगे ।कल से दक्षिणायन आरंभ होगा।

शिव उपासना का महापर्व श्रावण मास में कल हरैला पर्व प्रातः ६ बजें से मनाया जायेगा कल सभी लोग अपने घरों व अपने इष्टदेवता के मन्दिर में विशेष पूजन व आशीर्वाद लेते हैं ।हरैला लोग आशीर्वाद के रुप में सिर में रखते हैं । वृक्षारोपण कर प्रकृति के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं।

कल से शिव पूजा का विशेष महत्व है शिवपुराण के अनुसार जो व्यक्ति अपने जीवन में श्रावण मास पर्यन्त शिव आराधना करते हैं या पार्थिव पूजन करते हैं उन्हें भगवान कुबेर के समापन धन वैभव प्राप्त होता है । श्रावण मास में पार्थिव पूजन करने से समस्त रोग दूर होते हैं । श्रावण मास में सोमवार का विशेष महत्व है जो सोमवार को रुद्राभिषेक करते हैं उनकी समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं ।अगर पूरे माह शिव पूजन न कर सके तो प्रतिदिन सुबह सायं काल पंचाक्षर मंत्र ऊं नमः शिवाय मंत्र का जाप करें या शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करने से पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है ।शिव पुराण के अनुसार विद्यार्थियों को भी विद्या प्राप्ति के लिए शिव पूजन करना चाहिए विद्याकामस्तु गिरीशम् । शिव कल्याण कारी देवता हैं समस्त मनोकामनाएं को पूर्ण करते हैं।
डा नवीन चन्द्र जोशी प्राचार्य श्रीमहादेव गिरि संस्कृत महाविद्यालय देवलचौड हल्द्वानी

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad