जनसेवा का संकल्प लेकर पवन चौहान ने प्रस्तुत की चेयरमैन पद की दावेदारी

ख़बर शेयर करें

 

कैसा हो आपका जनप्रतिनिधि- पवन चौहान उवाच!
++++++++++++++++++++
जनसेवा का संकल्प लेकर पवन चौहान ने प्रस्तुत की चेयरमैन पद की दावेदारी
*************************
+ नगर में वर्तमान व भविष्य की जरूरतों के अनुरूप विकास के मुद्दों को लेकर जायेंगे जनता के बीच
+ पूर्व मे बिना भेद-भाव किये गये तमाम विकास कार्यों के आधार पर मांगेंगे जनता का आशीर्वाद
+ सबका साथ सबका विकास के सपने को करेंगे साकार
+ नगर के दोनों तरफ दो – दो किमी. दायरे में स्वागत द्वार व हरित पट्टी विकसित करने का है सपना
+ लालकुआं का सीमा विस्तार कर नगर पालिका बनाने को होंगे हर सम्भव प्रयास
+ बच्चों के स्वास्थ्य व मनोरंजन के मद्देनजर सभी वार्डों में बनायेंगे चिल्ड्रन पार्क
+ खेल स्टेडियम, नागरिक पार्क, बस अड्डा, आवासीय परिसर, मार्केट काम्पलैक्स, वाहन पार्किंग, डिग्री कालेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, कम्यूनिटी हॉल बनाने पर रहेगा पूरा जोर
+ नगर को स्वच्छ रखने व प्रदूषण मुक्त करने को बनेगी ठोस कार्ययोजना
+ विजली, पानी, सीवर, जल निकासी, भूमि के मालिकाना हक जैसी समस्याओं का होगा स्थाई समाधान
ट्रैफिक जाम से निजात व सुचारू परिवहन व्यवस्था के लिए बनेगी दूरगामी योजना
+ नागरिक समितियां गठित कर शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य जनसमस्याओ के निस्तारण हेतु सरल तंत्र विकसित करने का प्रयास
+ हाइवे से सम्भावित नुकसान को ध्यान में रख कर बाईपास बनवाने की रहेगी कोशिश
*************************

 

लालकुआं ( नैनीताल ), उत्तराखण्ड में नगर निकाय चुनावों की सुगबुगाहट सुनाई देने लगी है । ऐसे में राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े लोगों के मध्य चुनावी हलचल बहुत स्वाभाविक है । लालकुआं नगर पंचायत में चेयरमैन पद का चुनाव लड़ने के इच्छुक नेतागण अब धीरे – धीरे अपनी दावेदारी करने लगे हैं। इसी क्रम में आज पूर्व में लालकुआं नगर पंचायत के बड़े ही लोकप्रिय, ईमानदार व कर्मठ चेयरमैन रहे वरिष्ठ भाजपा नेता पवन चौहान ने अपनी मजबूत दावेदारी प्रस्तुत कर दी और इसी के साथ श्री चौहान चुनावी तैयारियों में भी जुट गए हैं । हालांकि अभी निकाय चुनावों की औपचारिक घोषणा नहीं हुई है और यह भी स्पष्ट होना बांकी है कि नगर की चेयरमैन सीट सामान्य होगी अथवा नहीं । फिर भी यहां सामान्य सीट आने की पूरी – पूरी सम्भावना जताई जा रही है।
निकाय चुनावों के मद्देनजर अपनी दावेदारी पेश करने वाले नेताओं से बातचीत के आधार पर उनके उन तमाम चुनावी मुद्दों को जानने – समझने का प्रयास किया जा रहा है, जिन मुद्दों को लेकर वे जनता के बीच जाने वाले हैं। इस अभियान के तहत हमने यहाँ पूर्व में नगर पंचायत लालकुआं के बहुत लोकप्रिय चेयरमैन रह चुके कर्मठ वरिष्ठ भाजपा नेता पवन चौहान के साथ उनके चुनाव लड़ने की सम्भावना को लेकर विस्तार से चर्चा की । चर्चा के दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता श्री चौहान ने कहा कि नगर पंचायत में चेयरमैन की सीट यदि सामान्य आती है तो वह पूरी दमदारी के साथ चुनाव लड़ेंगे भी और जीतेंगे भी । दमदार दावेदारी और मुद्दों के बाबत पूछे जाने पर पूर्व चेयरमैन पवन चौहाने ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सम्पूर्ण भरोसे के साथ अपने इस समर्पित सिपाही को चुनाव में जाने का अवसर देगी और लालकुआं की जनता के प्यार व आशीर्वाद से वह पार्टी के भरोसे को कायम रखने में सफल होंगे। आगे श्री चौहान ने कहा कि लालकुआं नगर की जनता भलीभांति जानती है कि नगर विकास को लेकर पवन चौहान की सोच और मुद्दे क्या हैं। जिस तरह वर्ष 2003 से 2008 तक चेयरमैन रह कर उनके द्वारा लालकुआं में जमीनी विकास की एक नई इबारत लिखी गयी जनता उस सच्चाई को तब भी नहीं भूली थी और आज भी याद रखे हुए है। उन्होंने कहा कि पांच साल सेवा का मौका देने के बाद यहाँ की जनता ने 2008 के चेयरमैन चुनाव में एक फिर से उनको भरपूर प्यार, समर्थन व आशीर्वाद दिया और उनकी धर्म पत्नी श्रीमती अरुणा चौहान को भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी के रूप में बहुत बड़ी जीत दिलाई ।

यह भी पढ़ें 👉  युवाओं को अपने अधिकारों के लिए जेल जाने से नहीं डरना चाहिए: अन्ना हजारे, अन्ना हजारे तक पहुंचा उत्तराखंड बेरोजगार संघ का भर्ती घोटालो को उजागर करने का संघर्ष

 

पवन चौहान ने बड़े ही आत्म विश्वास के साथ दोहराया कि उनकी धर्म पत्नी अरुणा चौहान के पांच वर्ष के कार्यकाल में जनता की हर छोटी-बड़ी मॉग व समस्याओं को लेकर विकास के जो महत्वपूर्ण कार्य हुए, वह सब भी नगरवासियों के दिलों में ताजा हैं। जिस तरह लोगों ने नगर में विकास की तेज रफ्तार गति को देखा, समझा और जमीन पर अनुभव किया, उस सबके आधार पर उन्हें जनता-जनार्दन पर पूरा भरोसा है कि इस बार भी जनता खुलकर अपना समर्थन व आशीर्वाद देकर सेवा करने का सौभाग्य अवश्य प्रदान करेगी।
पवन चौहान ने कहा कि पूर्व में अपने पांच साल के कार्यकाल में और अगले पांच साल उन्हीं धर्म पत्नी अरुणा चौहान के कार्यकाल में जिस तरह लगातार दस साल तक बिना किसी भेद-भाव के जनता के काम हुए और विकास का लाभ जन – जन तक पहुंचा, वह किसी से भी छुपा हुआ नहीं है। खासकर पुराने मतदाता उनकी कार्यशैली से बखूबी परिचित रहे हैं । नये मतदाताओं को उनकी उम्मीदों के मद्देनजर विकास के नये विजन व नई सोच को लेकर उनके बीच जायेंगे और निश्चित रूप से ऐसे सभी मतदाता खासकर युवा पीढ़ी उनकी भावनाओं को समझेगी और समर्थन देगी। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की ” सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास ” का पवित्र नारा आज देशभर के हर नगर, हर कस्बे तथा हर गांव में गूंज रहा है। समग्र विकास के इस नारे को आत्मसात कर जनता की सेवा करना प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता का पक्का संकल्प है। इसी को मूलमंत्र मानते हुए समाज के सभी लोगों के सहयोग से विकास को नई ऊंचाई तक ले जाने के लिए वह सदैव प्रतिबद्ध व तत्पर रहेंगे।

 

यहाँ यह बताते चलें कि भाजपा के कर्मठ व कद्दावर नेता पवन चौहान के परिवार ने लगातार दस वर्षों तक लालकुआं की हर छोटी-बड़ी जरूरतों को समझा और बड़ी शिद्दत के साथ विकास प्रक्रिया को आगे बढ़ा कर . ट्रासपोर्ट नगर लालकुआं को एक नई पहचान दिलाई । ऐसे में श्री चौहान का मानना है कि जनता को उनसे बहुत बड़ी उम्मीदे हैं और उन उम्मीदों पर खरा उतरना उनकी भी बड़ी जिम्मेदारी होगी ।

 

पवन चौहान आगे कहते हैं कि लालकुआं नगर के दोनों तरफ हाइवे पर दो-दो किमी के दायरे में खूबसूरत स्वागत द्वार तथा सुन्दर हरित पट्टी विकसित करना उनकी पहली प्राथमिकता है। दरअसल यह उनके अनेकानेक ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक है । उन्होंने कहा कि लालकुआं क्षेत्र को प्रदूषण से मुक्त रखने व पर्यावरण के लिहाज से साफ- सुथरा बनाने के लिए यह बहुत ही आवश्यक है । इसके लिए पूर्व के कार्यकाल में भी उन्होंने प्रयास किये थे, परन्तु सरकार बदल जाने से सारी मेहनत पर पानी फेर दिया गया। श्री चौहान ने कहा कि इस बार जनता के आशीर्वाद का उनको पूरा भरोसा है और आकर्षक स्वागत द्वार एवं सौन्दर्य से भरपूर हरित पट्टी बनवाने में वह कोई भी कोर – कसर बांकी नहीं छोड़ेंगे ।
इसके अलावा उन्होंने कहा कि नगर का सीमा विस्तार करने तथा नगर पालिका बनवाने का उनका पूर्व का प्रयास इस बार जरूर सफल होगा। श्री चौहान ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य व स्वच्छ मनोरंजन के लिए चिल्ड्रन पार्कों का निर्माण, खेल प्रतिभाओ को अवसर सुलभ कराने को स्टेडियम निर्माण, नगरवासियों खासतौर से बुजुर्गों के लिए नागरिक पार्क निर्माण, नगर में एक शानदार बस अड्डे का निर्माण, जरूरतमंदों के लिए आवासीय परिसर निर्माण, अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मार्केट काम्पलेक्स निर्माण, वाहन स्वामियों की सुविधा के लिए वाहन पार्किंग निर्माण, युवक – युवतियों को उच्च शिक्षा का अवसर मिले इसके लिए एक डिग्री कालेज का निर्माण करवाना उनके सपने रहे हैं । इन सपनो को पूरा करने करने के लिए वह प्रतिबद्ध हैं ।

यह भी पढ़ें 👉  समाजसेवी दिनेश भारद्वाज को पितृ शोक

 

पवन चौहान ने कहा कि नगर में सभी सुविधाओं से युक्त एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की मांग लम्बे समय से चली आ रही है । पूर्व के प्रयास किंचित कारणों से जमीन पर नहीं उतर पाये लेकिन इस बार जनता को निराश नहीं होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि नगर में एक कम्यूनिटी हॉल की आवश्यकता भी अब महसूस की जा रही है, इसके लिए भी वह बहुत गम्भीर हैं। इसके अलावा नगर में विजली, पानी, सीवर, जल निकासी, साफ-सफाई की समस्याओं का पक्का समाधान करने के लिए एक ठोस कार्य योजना बनाई जायेगी, ताकि नागरिकों को आये दिन की परेशानियों से निजात मिल सके ।
श्री चौहान ने कहा कि ट्रैफिक जाम की समस्या दूर करने तथा सुचारू परिवहन व्यवस्था सुनिश्चित करने को हर सम्भव प्रयास किये जायेंगे । साथ ही उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, पर्यावरण, प्रदूषण तथा अन्य सभी जन समस्याओं को लेकर अलग -अलग नागरिक समितियां बनाए जाने की भी जरूरत महसूस की जा रही है । इसके लिए एक व्यावहारिक तंत्र विकसित करना भी उनके सपनों का हिस्सा रहा है।

 

हाइवे को लेकर जब श्री चौहान से स्थिति स्पष्ट करने की बात पूछी गयी तो उन्होंने कहा कि नगर के बीच से यदि हाइवे गुजरता है तो ऐसे में लालकुआं का अस्तित्व ही समाप्त हो सकता है। जनता का नुकसान न हो इसके बाइपास बनाने की माँग पहले भी थी और आगे भी इसके लिए पूरी शक्ति के साथ कोशिश की जायेगी।
यहाँ यह उल्लेखनीय है कि पूर्व चेयरमैन पवन चौहान युवावस्था से ही भारतीय जनता पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता रहे हैं। अपने पिता स्व रिछपाल सिंह चौहान के नक्शे कदम पर चलकर वह समाज में कुछ रचनात्मक कार्य करना चाहते थे । इसी भावना के तहत वह लालकुआं स्थित पीपल मन्दिर कमेटी से बतौर सदस्य जुड़ गये तथा वर्ष 1994 में पीपल मन्दिर कमेटी के अध्यक्ष चुने गए । उसी वर्ष श्री चौहान विश्व हिन्दू परिषद से जुड़ गए और दो वर्ष तक पूरी निष्ठा से कार्य किया । वर्ष 1996 में वह भाजपा से जुड़ गए। दिल्ली में भाजपा सरकार के तत्कालीन मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना ने हल्द्वानी आगमन पर दर्जनों युवाओं के साथ उनको भाजपा में शामिल कराया । पार्टी ने वर्ष 1996 में ही उनको स्थानीय निकाय प्रकोष्ठ के जिला मंत्री का दायित्व सौंप दिया । पार्टी संगठन के साथ समर्पित हो कर कार्य करते हुए वर्ष 1997 में भारतीय जनता पार्टी मुख्य संगठन में उनको बतौर जिला मंत्री कार्य करने का अवसर मिला और तीन साल तक निष्ठापूर्वक अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया ।

 

पार्टी द्वारा उनको लगातार आगे बढ़ाते हुए कार्य करने के अवसर दिये जाते रहे। इसी के फलस्वरूप वर्ष २००० में भाजपा मण्डल अध्यक्ष लालकुआं के रूप में उनको जिम्मेदारी मिली और तीन साल तक इस पद पर रहते हुए पार्टी नीतियों के अनुरूप कार्य किया। साल 2003 के नगर निकाय चुनाव में उन्होंने लालकुआं नगर पंचायत चेयरमैन पद का चुनाव लड़ा और शानदार जीत हासिल की और लगातार पांच वर्ष यानी 2008 तक यहां के लोगो के बीच सीधे जुड़ कर सेवा करने का मौका मिला । नगर के विकास के लिए तथा आम लोगों को समस्याओं से मुक्त करने को हर संभव प्रयास किए । इस दरमियान 2007 में पार्टी द्वारा उनको धारी विधानसभा संयोजक की जिम्मेवारी सौंपी गयी । तब तत्कालीन भाजपा प्रत्याशी गोविन्द सिंह विष्ट को इस विधान सभा सीट से शानदार जीत मिली थी।
वर्ष 2008 के नगर निकाय चुनावों में जनता के समर्थन से उनकी धर्म पत्नी अरुणा चौहान को भारतीय जनता पार्टी द्वारा नगर पंचायत चेयरमैन के चुनाव में पार्टी का अधिकृत प्रत्याशी बनाया गया । जनता के आशीर्वाद से एक बार फिर उनके परिवार को लालकुआं के विकास की जिम्मेवारी मिली और जनता की उम्मीदों को पूरा करने के लिए पूरी शिद्दत से विकास कार्यों को आगे बढ़ाया ।

यह भी पढ़ें 👉  आपदाग्रस्त हाइवे निरीक्षण के दौरान सांसद अजय भट्ट को भाजपा नेता दलीप बोहरा ने कराया अनेक क्षेत्रीय समस्याओं से अवगत

 

अपने राजनीतिर सफर में श्री चौहान को विधान सभा व लोकसभा चुनावों में पार्टी संगठन के लिए कार्य करने अलग अलग जिम्मेदारियां मिलती रहीं। धारी सीट पर विधान सभा संयोजक के अलावा वह किच्छा व द्वाराहाट के विधानसभा प्रभारी भी रहे। पूर्व केन्द्रीय मंत्री सव बची सिंह रावत के साथ लोकसभा चुनाव में अल्मोड़ा- पिथौरागढ़ संसदीय क्षेत्र में लगातार २ सप्ताह तक कार्य करने का मौका भी पार्टी संगठन द्वारा दिया गया। इस तरह पार्टी संगठन के सभी कार्यों में सक्रिय भूमिका निभाई ।
जहाँ तक विकास कार्यों से जुड़ी उपलब्धियों का सवाल है तो बतौर श्री चौहान- 2008- 9 में लालकुआं में सबसे बड़ी रामकथा का आयोजन कराया गया । क्षेत्रभर के पांच हजार से अधिक युवाओं को विभिन्न उद्योगों में रोजगार दिलवाया । समूचे उत्तराखण्ड में यह अपनी तरह का अद्भुत उदाहरण है। लालकुआं में पहली बार 2009 में उत्तरायणी मेला व लोहड़ी मेला शुरू करवाया जो ऐतिहासिक रहा और कई वर्षों तक सफल आयोजन होते रहे और इस तरह कुमाउंनी व पंजाबी संस्कृति को संरक्षित करने तथा आगे बढ़ाने का कार्य हुआ। सैंचुरी मिल के सहयोग से गांधी चबूतरे का निर्माण कराया, नगर पंचायत भवन के समीप पॉलीथीन कक्ष निर्माण कराया, पंचायत के वाहनों व सम्बन्धित सम्पत्तियों की सुरक्षा हेतु एक टिन शेड व गैराज का निर्माण कराया, जन समस्याओं के मद्देनजर कई बार नगर में जिलाधिकारी का जनता दरबार लगवाये, स्वच्छता को लेकर वर्ष 2010 में नगर पंचायत लालकुआं को प्रदेशभर में प्रथम पुरुषकार प्राप्त हुआ।

 

इतना ही नहीं 2004- 05 में लालकुआं में उप तहसील स्थापित करवाई, अस्पताल का उच्चीकरण हुआ और माध्यमिक विद्यालय का उच्चीकरण करवा कर इन्टर कॉलेज बनवाया । इतना ही नहीं बच्चो की समस्या को देखते हुए इन्टर कॉलेज को दो पालियों में शुरू कराया, यानी एक पाली में छात्राओं व दूसरी पाली में छात्रों की पढ़ाई सुनिश्चित कराई। नगर के दोनों तरफ स्वागत द्वार बनवाये गये थे।

 

कुल मिलाकर पवन चौहान द्वारा ही पहली बार अपने कार्यकाल में तत्पश्चात अपनी धर्म पत्नी अरुणा चौहान के कार्यकाल में लालकुआं नगर में विकास की एक इबारत लिखी गयी थी, जो आज भी जनता के जेहन में ताजा है।
मदन जलाल मधुकर

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad