चाइल्ड सैंक्रेड सीनियर सेकंडरी स्कूल में “सड़क पर जीवन सुरक्षा” विषय पर बच्चों को यातायात के नियमों की जानकारी दी एआरटीओ विमल कुमार पांडे ने

ख़बर शेयर करें

 

लालकुआं । सड़क के किनारे फुटपाथ पर चलें यदि फुटपाथ नहीं है तो दांये चलें। 18 वर्ष के नीचे वाहन चलाने पर माता-पिता जाएंगे जेल साथ ही ₹25000 का जुर्माना व 5 वर्ष के लिए वाहन सीज।
उक्त जानकारी यहां चाइल्ड सैंक्रेड सीनियर सेकंडरी स्कूल में “सड़क पर जीवन सुरक्षा” विषय पर बच्चों के साथ बातचीत करते हुए एआरटीओ विमल कुमार पांडे ने कही। उन्होंने कहा कि सड़क पर केवल फुटपाथ पर ही चलें, यदि फुटपाथ नहीं है तो सड़क के दांयी ओर चलें , आप सामने आने वाले वहां से बच सकते हैं । साथ ही उन्होंने बताया की माता-पिता अपने बच्चों को वाहनों की तरफ पकड़कर न चलें, बच्चों का हाथ स्वयं पकड़ाना चाहिए। इन सभी नियमों से हम सड़क में बिना नुकसान के सुरक्षित गंतव्य तक पहुंच सकते है।

उन्होंने स्कूटी मोटरसाइकिल में सवार होकर इधर-उधर जाने वाले 18 साल से कम आयु के बच्चों के लिए निर्देश दिए कि वह वाहन चलाते समय यदि पकड़े जाते हैं तो ₹25000 जुर्माना व माता-पिता को जेल जाना पड़ेगा । उन्होंने कहा कि अब तेज वाहन चलाने वालें पर बड़े-बड़े शहरों में कैमरे की नजर है। आने वाले समय में जुर्माने का नोटिस आपके घर पर ही पहुंच जाएगा । बिना हेल्पेड व बिना सीट बेल्ट के यातायात करना अपराध की श्रेणी में आता है ।
उन्होंने कहा कि यदि सड़क के नियमों का कड़ाई से पालन प्रत्येक व्यक्ति करता है तो सड़क दुर्घटना भारत में शून्य हो सकती है उन्होंने बच्चों से कहा कि वह अपने माता-पिता को रोकें और टोकें। फोन में वाहन चलाते समय बातें करने पर माता-पिता को रोकें और बिना हेलमेट यात्रा करने पर अपने माता-पिता को टोकें। उन्होंने कहा कि नियम से ज्यादा माता-पिता बच्चों की सुनते हैं लिहाजा बच्चे इसमें मददगार हो सकते हैं।
श्री पांडे ने बारीकी से बच्चों को सड़क यातायात व सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में विस्तार पूर्वक व रोचक तरीके से बताया। जिसमें बच्चों ने तरह-तरह के प्रश्न भी किये। विद्यालय के प्रधानाचार्य ललित मोहन कांडपाल व एमडी सुनीता पांडे ने एआरटीओ विमल पाण्डे का आभार व्यक्त किया। सड़क सुरक्षा कार्यक्रम में पेंटिंग व निबंध प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया ।

यह भी पढ़ें 👉  भेरंग पट्टी के इस महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ने छुड़ाये थे अंग्रेजों के छक्के

चित्र परिचय- बच्चों को सड़क में जीवन सुरक्षा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए एआरटीओ विमल पांडे व अन्य।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad