माँ अवंतिका के प्रति गहरी आस्था है यादव दम्पति की, इन दिनों करा रहे है शनि मंदिर का सौदर्यीकरण

ख़बर शेयर करें

 

लालकुआँ नगर के वरिष्ठ समाज सेवी कमलेश यादव तथा उनकी धर्म पत्नी फूलपति यादव का अवन्तिका मन्दिर के प्रति गहरी आस्था है। वर्ष 2018 में इस यादव दम्पत्ति द्वारा मन्दिर परिसर में स्थित जीर्ण-शीर्ण पुराने हनुमान मन्दिर का भव्य पुनर्निर्माण कराया और श्री हनुमान जी की एक सुन्दर मूर्ति की स्थापना भी कराई । विधिवत प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही धार्मिक अनुष्ठान सम्पन हुए ।

बाद में अवन्तिका मन्दिर परिसर में ही पुराने बड़ व पीपल वृक्ष के पास स्थित शनि मन्दिर का जीर्णोद्वार कर उसका विस्तार किया । भक्तों की सुविधा के लिए फर्स पर टाइल्स लगवाई । वर्तमान में शनि मन्दिर तक जाने के लिए एक पक्का सी सी मार्ग बनाया गया। जिसके मन्दिर का स्वरूप काफी सुन्दर हो गया है।

कमलेश यादव कहते हैं कि पूर्व में हनुमान मंदिर और वर्तमान में शनि मंदिर के सौदर्यं में जो कुछ निर्माण हो रहा है, यह सब अपने व्यक्तिगत स्तर से ही कराये गये हैं। उन्होंने कहा कि शनि मन्दिर सौन्दर्यीकरण पूर्ण होने के साथ ही एक भव्य धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया जाएगा।

कुल मिलाकर कमलेश यादव का पूरा परिवार उनके माता – पिता के आदर्शों पर चलकर समाज के लिए, संस्कृति के लिए तथा धर्म के लिए जो भी सम्भव हो सके, उसे अपना कर्तव्य मानकर समर्पण भाव से करता आ रहा है।
स्थान- लालकुआँ
रपोर्ट – रमाकान्त पन्त

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad