नशा समाज के लिए अभिशाप है: हरेन्द्र असगोला

नशा समाज के लिए अभिशाप है: हरेन्द्र असगोला
ख़बर शेयर करें

नारायणपुरम्। विश्व तम्बाकू निषेध अभियान सप्ताह के तहत गुरुवार को बमेठा बंगर केशव स्थित नारायणपुरम् समुदायिक भवन में नशे के खिलाफ एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा नशे के दुष्प्रभावों से लोगों को जागरूक किया गया यहाँ आयोजित कैम्प में लोगों ने बढ़चढ कर भाग लिया।

ग्राम प्रधान हरेन्द्र असगोला ने बताया कि ग्राम वासियों को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से कैम्प का आयोजन किया गया लोगों को नशे से होने वाले दुष्प्रभाव की विस्तार से जानकारी दी गयी स्वास्थ्य विभाग की ओर से डाक्टर कृष्ण गुप्ता, सीएचओ मेद्या गुरुरानी ,ने नशे को अभिशाप बताते हुए कहा नशे से हमेशा दूर रहे निरोगी काया में ही जीवन का सुख है भारी संख्या में ग्रामीणों ने कैम्प का लाभ लिया उपग्राम प्रधान चम्पा पाण्डे, वार्ड सदस्य मेघा त्रिपाठी ने कहा कि ग्रामीणों के स्वास्थ्य लाभ के लिए भविष्य में इस तरह के कैंपों का समय-समय पर आयोजन किया जाता रहेगा।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान हरेन्द्र असगोला ने कहा मनुष्य का जीवन ईश्वर का दिया गया अनमोल उपहार है इसे सवारकर कर रखना प्रत्येक मनुष्य का पावन कर्तव्य है कहा भी गया है पहला सुख निरोगी काया। लेकिन आज समाज में बढ़ते नशे के प्रचलन ने इस काया को खोखला करके रख दिया है।

उन्होने कहा नशा एक ऐसी महाभयानक बुराई है, जिससे इंसान का अमूल्य जीवन वक्त से पहले ही मौत का शिकार होकर मौत के आगोश में विलय हो जाता है । नशे के विभिन्न रुप दिन प्रतिदिन तेजी के साथ अपनी जड़े जमा रहे है। नशा मनुष्य को अपराध की ओर ले जाता है जो शांतिपूर्ण समाज के लिए अभिशाप का जहर है

उन्होने कहा माता-पिता अपने बच्चों को सुंदर संस्कार प्रदान करें क्योंकि नशा स्वास्थ्य के साथ सामाजिक और आर्थिक दोनों लिहाज से ठीक नहीं है। नशे का आदी व्यक्ति समाज की दृष्टी से गिर जाता है और उसकी सामाजिक क्रियाशीलता नगण्य हो जाती है, फैशन और शौक के रूप में पनपते नशे पर अंकुश संस्कारों के माध्यम से लगाया जा सकता है। इसको लेकर परिवार, समाज व शिक्षकों को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

///🌹💥💥💥💥💥💥💥💥💥💥@रमाकान्त पन्त///

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad