जरूरतमंदो की सेवा करना व विकास योजनाओं का लाभ अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाना है राजनीति में आने का उद्देश्य

ख़बर शेयर करें

हल्दूचौड़ ( नैनीताल ), लोकप्रिय समाजसेवी, वरिष्ठ भाजपा नेता और वर्तमान में 22 जग्गी बंगर- हल्दूचौड़ ( नैनीताल ) से जिला पंचायत सदस्य कमलेश चन्दोला अपने क्षेत्र के जरूरतमंदों की समस्याओं को लेकर जितने संजीदा हैं, पार्टी संगठन से मिली जिम्मेदारियों को लेकर उतने ही सक्रिय तथा समर्पित भी दिखाई देते हैं। अत्यधिक सरल व मिलनसार स्वभाव के धनी कमलेश चन्दोला राजनीति को जनसेवा का एक बड़ा माध्यम मानते है और इसी सोच के चलते वह लम्बे समय से भारतीय जनता पार्टी से जुड़ कर क्षेत्रीय जनता की निःस्वार्थ सेवा में समर्पित हैं।
उत्तराखण्ड में आगामी निकाय चुनावों के मद्देनजर सम्भावित प्रत्याशियों की भागीदारी, मुद्दे और आगे के विजन के बाबत जानने-समझने का हमने एक अभियान चलाया है। इसी क्रम में आज यहाँ कमलेश चन्दोला से मुलाकात व बातचीत हुई। इससे पूर्व हाल ही में पूर्व जज स्व० श्री उमाशंकर पाण्डेय की मधुर स्मृति में प्रकाशित एक पुस्तक- ” जय माँ बगलामुखी ” श्री चन्दोला को सप्रेम भेंट की गयी ।
बातचीत के क्रम में कमलेश चन्दोला ने कहा कि वह स्कूल जीवन से ही सामाजिक गतिविधियों से जुड़े हुए हैं । शुरुआत में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मार्गदर्शन में समाज के लिए काम किया ,फिर धीरे-धीरे सामाजिक भागीदारी का दायरा बढ़ता गया ।
राजनीति में आने की वजह जानने के सवाल पर जागरूक जिला पंचायत सदस्य कमलेश चन्दोला ने स्पष्ट करते हुए कहा कि जरूरतमंदों की बिना किसी भेदभाव के सेवा करना तथा समाज के आखिरी पायदान पर बैठे व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना ही उनकी राजनीति का एक मात्र उद्देश्य है।

श्री चन्दोला ने कहा कि समाज में नेताओं की कथनी और करनी को लेकर जो नकारात्मक धारणा घर कर गयी है, वह इस धारणा से लोगों को बाहर निकालना चाहते हैं और यह सब निःस्वार्थ सेवा भाव से काम करने से ही सम्भव हो सकता है। उन्होंने कहा कि राजनीति का क्षेत्र आम लोगों की सेवा करने का एक बड़ा माध्यम है, इसी सोच के तहत वह हर कार्य को शिद्दत से करना चाहते हैं जिससे लोगों को लाभान्वित किया जा सके ।

कमलेश चन्दोला ने कहा कि वह वर्ष 2008 में विश्व हिन्दू परिषद से जुड़े और वर्ष 2016 तक सभी बड़े नेताओं के मार्गदर्शन में काम किया और प्रखण्ड अध्यक्ष के रूप में अपनी जिम्मेवारियो को निष्ठापूर्वक निभाया । विश्व हिन्दू परिषद के प्रवीण तोगड़िया को अपना आदर्श बताते हुए श्री चन्दोला ने कहा कि श्री तोगड़िया की समाज सेवा और संघर्ष की भावना को देखते हुए भारत समेत पूरे विश्व भर में रह रहे सनातनी समाज ने वीएचपी से जुड़कर अपनी संस्कृति के लिए सहयोग व समर्थन दिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में वह भाजपा मुख्य संगठन से जुड़ गये और तब से लगातार पार्टी संगठन के मार्गदर्शन में कार्य करते आ रहे हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को अपना राजनैतिक गुरु बताते हुए उन्होंने कहा कि त्रिवेन्द्र रावत से उनको हर चुनौती से जूझने की प्रेरणा मिली और निःस्वार्थ भाव से जनता के लिए काम करने का मंत्र भी मिला ।
उल्लेखनीय है कि 45 वर्षीय युवा भाजपा नेता कमलेश चन्दोला ने पहला चुनाव पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के रूप में हल्दूचौड क्षेत्र के २२ जगी बग्गर जिला पंचायत सीट से लड़ा और भारी बहुमत से जीत कर जिला पंचायत नैनीताल के सदस्य बने ।

कमलेश चन्दोला मूलतः बागेश्वर जनपद के पोखरी गांव के रहने वाले हैं। आपके पिता श्री जगन्नाथ चन्दोला तथा माता स्व मोहनी देवी से समाज सेवा का भाव आपको विरासत में प्राप्त है। धर्म परायण व संस्कृति प्रेमी परिवार से प्राप्त उच्च संस्कारों का ही प्रतिफल है कि आज कमलेश चन्दोला अपने परिवार की सेवा परम्परा को लगातार आगे बढ़ा रहे हैं। भगवान धौलीनाग आपके परिवार के इष्ट देवता हैं और समाजसेवा की प्रेरणा को वह अपने माता- पिता और धौलीनाग देवता की कृपा का ही फल मानते हैं।

श्री चन्दोला से बतौर जिला पंचायत सदस्य किये गये कार्यों के बाबत पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वह लगातार कुछ न कुछ कार्य करते ही रहे हैं। क्षेत्र में जहाँ जैसी जरूरत हो उसी के अनुरूप कार्य कराये जाते हैं । उन्होंने कहा कि बीते वर्षों में उन्होंने जाड़ों के दिनों में गरीबो व जरूरतमंदों को बड़ी संख्या में अपने व्यक्तिगत स्तर से रजाइयां बांटी हैं। कोरोना काल में लोगों को राशन, सेनिटाईजर, मास्क, दवाए व अन्य जरूरी खाद्य सामग्री लगातार मुहैया कराई थी । कोशिश तब यही थी कि कोई भी व्यक्ति परेशान न होने पाये ।
कमलेश चन्दोला ने कहा कि उन्होंने क्षेत्र में दो दर्जन वाटर टैंक बनवाये, कई सड़के सरकार से पास करवाई, गावो को जोड़ने वाली सड़कों में सुधार करवाये, जयपुर वीसा में और कर्नल फार्म मोतीनगर में मन्दिरो का सौन्दर्यीकरण करवाया और लोगों की हर छोटी-बड़ी समस्याओ का निराकरण करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला पंचायत के सीमित बजट के अलावा सरकार से तमाम अन्य योजनाओ में धन की स्वीकृति कराकर वह अपने जनसेवा के मिशन पर लगातार लगे हुए हैं और आगे भी जनता के लिए काम करते रहेंगे

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad