गिरीश पन्त: जिनका जीवन लक्ष्य है युवाओं का सही मार्गदर्शन व परेशान लोगों को मुश्किलों से बाहर निकालना

ख़बर शेयर करें

 

गिरीश पन्त: जिनका जीवन लक्ष्य है युवाओं का सही मार्गदर्शन व परेशान लोगों को मुश्किलों से बाहर निकालना
———————-+—————-
बेरीनाग/विश्व विख्यात युवा दर्शन शास्त्री एवं महान मोटिवेशनल स्पीकर गिरीश पन्त एक ऐसे बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी हैं, जिनका जीवन मानवता की सेवा और मानवीय मूल्यों के संरक्षण को समर्पित रहा है । बेशक! यही कारण है कि भारत समेत दुनियां के अनेक देशों में नई पीढ़ी खासतौर से युवाओं को सही मार्गदशन प्रदान करना और किसी भी तरह की मुश्किल अथवा संकटों में घिरे लोगो की मदद कर राहत दिलाना, यही सब उनका जीवन लक्ष्य बन गया है। धर्म, जाति, सम्प्रदाय, मजहब तथा भौगोलिक सीमाओं से परे, एकमात्र मानवीय मूल्य आधारित संकल्पना को धरातल में उतारना ही श्री पन्त उद्देश्य रहता है।
प्रवासी भारतीय राष्ट्रपति पुरुष्कार से सम्मानित समाजसेवी गिरीश पन्त बेरीनाग बरसायत जिला पिथौरागढ़ के मूल निवासी है वर्तमान में दुबई में रहते हैं और वगैर किसी भेदभाव के समाज के हर तबके के लिए कार्य करते हैं। दुबई रह रहे प्रवासी भारतीयों के बीच समाजसेवी गिरीश पन्त की अच्छी प्रतिष्ठा है। खासतौर से प्रवासी भारतीयों के सुख-दुख में साथ देने और उनकी हर तरह की मुश्किलों का समाधान कराने को लेकर त्याग व समर्पण भाव के चलते दुबई में भारतीय समुदाय के बीच श्री पन्त रॉविन हुड के नाम से लोक प्रिय हैं।
कोरोना कालखण्ड में समाजसेवी गिरीश पन्त ने अपने व्यक्तिगत प्रयासों से जहाँ बड़ी संख्या में लोगों को मानवीय मदद दिलायी वहीं नौ हजार से भी अधिक भारतीयों को भारत भिजवाने में मदद की ।
रूस – यूक्रेन युद्ध के आरम्भ में गिरीश पन्त ने इन दोनों ही देशों में फंसे भारतीय कामगारों तथा छात्रों को वहाँ से भारत लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । अपने निजी प्रयासों से भी लोगों को वापस भिजवाया और भारत सरकार द्वारा चलाये गये स्वदेश वापसी अभियान में भी सहयोग किया।
गौरतलब है कि भारत व दुबई समेत तमाम खाड़ी देशों में और दुनियां के कई अन्य देशों में भी भारतीय समुदाय के बीच गिरीश पन्त खासे लोकप्रिय है । कारण यही है कि प्रवासी भारतीय समुदाय के दैनिक जीवन से जुड़ी समस्याओ से लेकर अन्य किसी भी मुश्किल में श्री पन्त तत्परता के साथ निःस्वार्थ भाव से हर सम्भव मदद करने व कराने का प्रयास करते हैं। इतना ही नहीं परेशान लोगों को संकतों से उबारने में वह एक महान मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आ रहे हैं।
लोकप्रिय समाजसेवी तथा महान दर्शन शात्री गिरीश पन्त भारत समेत दुनियां भर के अनेकानेक देशो में युवाओं और छात्रो के बीच मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में खासे लोकप्रिय हैं। इसीलिए तो दुनियांभर के स्कूलों, कालेजों तथा विश्व विद्यालयों में उनको सम्मान के साथ आमंत्रित किया जाता है। श्री पन्त की प्रेरणादायी बातें जहाँ उत्साही युवाओं को सम्पूर्ण क्षमता व आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने का होंसला देती हैं वहीं हताश व निराश युवाओं को एक नई संजीवनी प्रदान करती है।
प्रख्यात दर्शन शास्त्री गिरीश पन्त से दूरभाष पर हुई वार्ता में उन्होंने बताया कि भारत के अनेक प्रतिष्ठित कालेजों में वह अक्सर आमंत्रित किये जाते रहे हैं । युवाओ को संदेश के बावत वह कहते हैं कि युवा अपनी शक्ति व समर्थ्य को पहचाने और पूरी एकाग्रता के साथ अपने लक्ष्य पर आगे बढ़ें ।

Ad
Ad Ad Ad Ad
Ad